प्रशासनिक जोन में विद्युत डीपी के न्यूटल ने कई कार्यालयों की हालत बिगाडी

-दो दिन से बिजली नहीं होने से परेशान थे,कार्यालयों में कई उपकरण हुए प्रभावित,कम्प्यूटरों से डाटा उडा

उज्जैन। भरतपुरी प्रशासनिक जोन में लगी विद्युत डीपी के न्यूटल ने जोन के कई कार्यालयों को प्रभावित किया है। आसपास के कार्यालयों में लगे विद्युत उपकरण इससे प्रभावित हुए हैं। दो दिन से बिजली नहीं होने से कार्यालयों में परेशानी हुई है। कार्यालयों के कम्प्यूटर का डाटा भी इससे प्रभावित होने की बात सामने आ रही है। दो दिन बाद मूल समस्या के निदान की पहल विद्युत कंपनी के संबंधित जोन ने की है।

भरतपुरी प्रशासनिक जोन में माध्यमिक शिक्षा मंडल कार्यालय के सामने लगी डीपी में दो दिन पहले शार्ट सर्किट होने के बाद क्षेत्र के कार्यालयों में बिजली गुल हो गई थी। बिजली शुक्रवार को वापस आई है। बुधवार को यहां शार्ट सर्किट के समय आसपास के कार्यालयों में विद्युत उपकरणों में खराबी हुई है।

कंपनी और विभागों में सच्चा कौन ?

डीपी के आसपास के कार्यालयों के कर्मचारियों एवं अधिकारियों का कहना है कि विद्युत कंपनी की डीपी में हुई गडबड के कारण उनके उपकरण प्रभावित हुए है। विद्युत कंपनी के अधिकारियों का कहना था कि उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है।सबसे अहम तो यह है कि प्रशासनिक जोन में डीपी खराबी को लेकर क्षेत्र के अतिरिक्त अधीक्षण यंत्री पूर्व को तो कोई जानकारी ही नहीं रही।

कई कार्यालयों में उपकरण प्रभावित-

डीपी से आसपास के कई कार्यालय संबंधित हैं। डीपी के ठीक सामने हाउसिंग बोर्ड एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल का कार्यालय है। हाउसिंग बोर्ड में कार्यालय में लगी ट्यूब लाईटों,पंखों एवं कम्प्यूटर प्रभावित हुए हैं। कार्यालय के अधिकृत सूत्रों के अनुसार तीन कम्प्यूटरों के डाटा उडे हैं जो महत्वपूर्ण थे। डाटा रिकवर करने के प्रयास जारी है। इसी तरह से जनसंपर्क कार्यालय का इंवर्टर भी खराब हुआ है। विकास प्राधिकरण में भी विद्युत उपकरण जले हैं। प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड में भी उपकरण प्रभावित हुए हैं। रजिस्ट्रार कार्यालय के पुराने भवन के आसपास  सर्विस प्रोवाइडरर्स के कार्यालयों में भी काफी विद्युत उपकरण प्रभावित हुए हैं। इनमें सबसे ज्यादा कंप्यूटर प्रभावित हुए हैं। सर्विस प्रोवाईडर श्री अग्रवाल के अनुसार उनके यहां पावर बेकअप होने के कारण कम्प्यूटर बच गए ,जबकि आसपास में सीधे विद्युत लाईन से जुडे कम्प्यूटर प्रभावित हुए हैं।

डीपी का अर्थिंग हुआ खराब-

कार्यालयों की शिकायत के बाद शुक्रवार को डीपी दुरूस्तीकरण के लिए पूरे दल बल के साथ सहायक यंत्री महानंदानगर जोन यहां पहुंचे थे। उनका कहना था कि डीपी के यहां किया गया अर्थिंग काफी पुराना है उसने काम करना बंद कर दिया ,जिसके कारण से लाईन में न्यूटल की दिक्कत खडी हुई और बिजली प्रभावित हुई है। उनके अनुसार डीपी के आसपास खुदाई करवा कर नया अर्थिंग बनाया जाएगा। इसकी तैयारी कर ली गई है। सुपरवाईजर का कहना था कि अर्थिंग का तार टूटने से ऐसा होता है। जमीन में नीचे अर्थिंग पूरी प्रक्रिया के तहत दिया जाता है। उसमें प्लेट से लगा तार खराब होता है।जमीन में सिकुडन बार-बार आने से तार टूट जाता है।

ईई बोले हमारे पास कोई शिकायत नहीं-

विद्युत वितरण कंपनी पूर्व के कार्यपालन यंत्री जयेन्द्र ठाकुर से इस संबंध में जानकारी लेने पर उनका कहना था कि उनके पास ऐसी कोई शिकायत ही नहीं है। न ही उनकी भरतपुरी प्रशासनिक जोन की डीपी में ही कोई समस्या या परेशानी हुई  है। उन्होंने कहा कि उन्हें किसी भी उपभोक्ता या विभाग की और से उपकरण खराब होने के संबंध में भी कोई जानकारी नहीं दी गई है। उन्होंने तो दुरूस्तीकरण की जानकारी से भी इंकार कर दिया ।