आयोग ने दिए निर्देश पर तैयार नहीं हो पाए प्रपत्र, सभी जिले परेशान

 

आयोग व जनसंपर्क ने नहीं दिए पत्रकारों को प्राधिकार पत्र , जिम्मेदारो ने चुप्पी साधी

 

इंदौर। आयोग ने दिव्यांग एवं 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को घर पर मतदान की सुविधा दी है। पत्रकारों के लिए भी आयोग ने डाक मत पत्र की व्यवस्था के निर्देश जारी किए है, किंतु अभी तक उनके प्राधिकार पत्र ही तैयार नहीं हो पाए हैं। निर्वाचन कार्यालय के जिम्मेदार पत्रकारों को दी जाने वाली सुविधा के नियमों से अनजान होने के कारण सही जवाब नहीं दे पा रहे हैं।
आयोग ने उक्त मतदाताओं के लिए दिए जाने वाले प्रारूप 12 डी जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को उपलब्ध नहीं कराए है। लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष से अधिक आयु तथा दिव्यांग मतदाताओं को विधानसभा चुनाव की तरह घर चुनाव पर मतदान की सुवि सुविधा का लाभ देने के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन करने के लिए छूट दी है। उक्त प्रारूप अभी तक आयोग द्वारा प्रकाशित करवा कर सभी जिला
निर्वाचन कार्यालय को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध ही नहीं कराए गए हैं।
अधिकांश जिलों से दल उक्त प्रारूप के लिए दो बार दल भोपाल जाकर खाली हाथ लौट आया है। उक्त सुविधा से इस बार आयोग ने पत्रकारों को भी जोड़ने की तैयारी करते हुए उन्हें डाक मत पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। पत्रकारों को डाक मत पत्र के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना है, किंतु अभी तक प्रारूप ही नहीं है।
वही जिले के जिम्मेदारों को पत्रकारों को दी जाने वाली इस सुविधा के नियमों की सही जानकारी नहीं है वह कह रहे हैं कि अधिमान्य पत्रकारों को ही इस सुविधा का लाभ मिलेगा सभी पत्रकारों को डाकपत पत्र जारी नहीं होंगे। आयोग ने अपने निर्देश में स्पष्ट कहा है कि आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के
दौरान कवरेज के लिए आयोग द्वारा जारी किए जाने वाले प्राधिकार पत्र धारक पत्रकारों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा।
प्राधिकार पत्र को निर्वाचन कार्यालय और जनसंपर्क कार्यालय अधिमान्यता से जोड़कर नए नियम दर्शाता नजर आ रहा है। पत्रकारों को इस सुविधा के लाभ के लिए जिला कार्यालय से जनसंपर्क के माध्यम से जारी होने वाले प्राधिकार पत्र की आवश्यकता होगी, किंतु अभी तक किसी भी चरण में होने वाले मतदान के लिए आयोग एवं जिला कार्यालय द्वारा प्राधिकार पत्र तैयार ही नहीं किए गए हैं। जबकि आचार संहिता से पूर्व ही जनसंपर्क के माध्यम से संस्थान से पत्रकारों के नाम एवं फोटो लेकर जानकारी एकत्रित कर ली गई थी।