रोजमर्रा के पैकिंग उत्पादों में बाले-बाले तेजी का क्रम जारी, रातोंरात दाम बढ़ रहे और जिन वस्तुओं में दाम नहीं बढ़े उनका वजन कम हो गया

दैनिक अवन्तिका उज्जैन

बीते एक साल में रोजमर्रा की उपयोगी उत्पादों में बाले-बाले दाम की तेजी का क्रम जारी है। रातोंरात दाम बढ़ रहे और जिन वस्तुओं में दाम नहीं बढ़ाए जा रहे हैं उनका वजन कम कर आम आदमी की जेब से पूर्ति की जा रही है। एफएमसीजी उत्पादों की कीमतें लगातार बढ़ाई जा रही है। कारोबारियों की मानें तो ये तेजी अभी थमेगी नहीं, इसमें आगे भी तेजी देखने को मिल सकती है।

दौलतगंज थोक बाजार के कारोबारियों के अनुसार रोजमर्रा की वस्तुओं में शामिल साबुन, बिस्किट, टूथपेस्ट, हेयर आॅयल सहित एफएमसीजी उत्पादों की कीमतें लगातार बढ़ाई जा रही है। इन सामान के दामों में पिछले एक साल में 15 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी हैं। ये उत्पाद आम आदमी की जरूरत है ऐसे में महंगा होने के बाद भी उन्हें खरीदना पड़ रहा है। उत्पादन में कच्चे माल के साथ लेबर व दूसरे खर्च बढ़ने का असर इन उत्पादों की कीमतों पर देखने को मिल रहा है। एफएमसीजी उत्पाद के विक्रेताओं के अनुसार जब-जब नया माल आता है तो पता चलता है कि दामों में वृद्धि हुई है या कुछ कंपनियां कीमत बढ़ाने के पैकिंग वस्तुओं का वजन कम कर रही है। ये तेजी अभी थमेगी नहीं, इसमें आगे भी तेजी देखने को मिल सकती है।