सीएम के क्षेत्र में पीएचई मेहरबान: पानी देने का समय बदला

ब्रह्मास्त्र. उज्जैन

सीएम मोहन यादव के विधानसभा क्षेत्र उज्जैन दक्षिण पर पीएचई मेहरबान है। लोगों को पीने के पानी में परेशानी आने पर जलप्रदाय का समय प्रातः देर से कर दिया है जिससे लोगों को जल्दी उठना न पड़े। आज से बदली व्यवस्था से पेयजल प्रदाय किया। वहीं जलसंकट पैदा करने वाले अवैध नल कनेक्शन काटने में अधिकारी निर्णय नहीं कर रहे। सीएम के गृहनगर में ऐसे हाल हैं तो अन्य शहरों में क्या होगा।

जलप्रदाय के समय में बदलाव किया है। आम जनता की मांग और सुविधा को ध्यान में रखते हुए जलप्रदाय के समय में नगर निगम ने आंशिक परिवर्तन कर सुबह 5:30 से 6:30 के स्थान पर 4 अप्रैल 2024 से आगामी आदेश तक सुबह 7 बजे से 8 बजे तक जलप्रदाय किया जाएगा। गत 1 अप्रैल से शहर में एक दिन छोड़कर जलप्रदाय किया जा रहा है, इस क्रम में उज्जैन दक्षिण क्षेत्र में सुबह 5.30 से 6.30 तक जलप्रदाय करने का निर्णय लिया गया था। सीएम की बहन कलावती यादव निगम अध्यक्ष हैं और वर्तमान में उनका ही बोलबाला है। पीएचई कर्मचारियों के मुताबिक इससे जलप्रदाय व्यवस्था बिगड़ सकती है। कम दबाव के कारण सभी इलाकों तक पानी सप्लाई करना टेढ़ी खीर हो जायेगा।

अवैध नल कनेक्शन भी काटे जाएं
नगर में जलसंकट का बड़ा कारण अवैध नल कनेक्शन हैं। आधे से ज्यादा शहर अवैध नल कनेक्शन के माध्यम से पानी पीता है। ये कनेक्शन काट दिए जाने से पेयजल की काफी बचत की जा सकती है। गंभीर में पानी कम होने का बड़ा कारण शहर के अवैध नल कनेक्शन हैं। पिछले साल जूना सोमवारिया क्षेत्र में अवैध नल कनेक्शन पकड़ाए थे, मुहिम भी चलाई गई लेकिन वह भी ठप हो गई। पीएचई टीम ने कुछ दिनों पहले ही आगर रोड पर आधा दर्जन अवैध नल कनेक्शन काटे, लेकिन जिन लोगों के अवैध कनेक्शन पकड़े उन पर कार्रवाई नहीं की जा सकी। 22 मार्च को निगम ने आगर रोड पर आरडी गाड़ी मेडिकल कॉलेज के पास अवैध नल कनेक्शन पकड़े थे। मैन राइजिंग लाइन से कनेक्शन ले लिए गए थे, जबकि नियमानुसार मैन राइजिंग लाइन से घरेलू या व्यावसायिक कनेक्शन लिए ही नहीं जा सकते।इस तरह अवैध नल कनेक्शन पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा। अवैध नल कनेक्शन से पीएचई को हर माह लाखों, करोड़ों रुपए की चपत लग रही।