साल भर पहले हुई थी कुएं बावड़ियों की जांच….नोटिस भी दिए थे लेकिन इसके आगे नहीं बढ़ सके निगम के कदम !

उज्जैन। नगर निगम प्रशासन ने करीब साल भर पहले शहर के धार्मिक स्थलों और इनके आस-पास के कुएं बावड़ियों की जांच की थी लेकिन साल भर पहले हुई इस जांच के बाद नगर निगम प्रशासन के कदम इससे आगे नहीं बढ़ सके है।

हालांकि जहां निगम अधिकारियों को खतरा महसूस हुआ था वहां संबंधितों को नोटिस भी जारी किए गए थे लेकिन बावजूद इसके आगे की कार्रवाई अभी तक ठप पड़ी हुई है। हालांकि एक बार फिर निगम ने वीडी मार्केट की बावड़ी को लेकर चिंता जाहिर की है।  शहर के कई ऐसे धार्मिक स्थान है जहां प्राचीन बावड़ी और कुएं बने हुए है। इंदौर के बेलेश्वर मंदिर में हुए हादसे के बाद उज्जैन के नगर निगम प्रशासन ने भी नींद से जागकर शहर के ऐसे ही कुएं और बावड़ियों की जांच करने का काम किया था। इस दौरान कुछ एक ऐसी बावड़ियों को भी चिन्ह्ति किया गया था जहां निगम अधिकारियों को आम जनता के लिए खतरा महसूस हुआ था और संबंधितों को नोटिस भी जारी कर दिए गए थे लेकिन साल भर से अधिक समय बीत गया बावजूद इसके निगम प्रशासन  ने अपने कदम नोटिस से आगे नहीं बढ़ाए है कि आखिर संबंधित बावड़ियों या कुओं आदि की स्थिति मौजूदा समय में क्या और कैसी है…! इधर हाल ही में नगर निगम प्रशासन ने वीडी क्लॉथ मार्केट में प्राचीन बावड़ी पर बने श्री सिद्धि विनायक गणेश मंदिर को लेकर चिंता जाहिर की है। निगम महापौर मुकेश टटवाल के अनुसार निगम को उपलब्ध कराई गई चलित मोबाइल टेस्टिंग लैब से इस बावड़ी पर बने निर्माण का परीक्षण करने के निर्देश दिए गए थे। हालांकि यह बावड़ी वर्षों से बंद  है और जब इस मंदिर का निरीक्षण किया गया था तक मंदिर का निर्माण तकनीकी सुरक्षा मानकों के आधार पर होना भी पाया गया था लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या जिन बावड़ियों आदि को कहीं न कहीं किसी न किसी रूप से भले ही कुछ प्रतिशत ही सही असुरक्षित समझा गया था और नोटिस जारी किए गए थे उनकी सूध इतना समय गुजरने के बाद भी क्यों नहीं ली जा सकी है। यहां उल्लेखनीय है कि शहर में सप्त सागर भी स्थित है वहीं इनमें से अधिकांश की दशा और दिशा सुधारने के बेहतर काम हो चुके है लेकिन कुछ एक ऐसे भी स्थान है जहां के हालात ठीक नहीं दिखाई देते है। इसके अलावा कई प्रसिद्ध मंदिर भी है जहां प्राचीन बावड़ियां या कुएं है लेकिन इन्हें पूरी तरह से आम लोगों के लिए सुरक्षित नहीं माना जा सकता है।

इनका कहना है
वीडी क्लॉथ मार्केट के गणेश मंदिर के निर्माण परीक्षण कराने के निर्देश दिए गए थे। जिन बावड़ियों को चिन्ह्ति किया गया था वहां नोटिस भी दिए गए थे। मैं देखता हूं इस मामले में अब आगे क्या हो सका है।
मुकेश टटवाल, महापौर