April 27, 2024

ब्रह्मास्त्र उज्जैन

लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है वहीं अपने-अपने उम्मीदवारों को विजयी बनाने के लिए भी रणनीति बनाने का सिलसिला जारी है। हालांकि राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा सुनाई दे रही है कि प्रचार प्रसार और मतदाताओं से मेल मुलाकात रंगपंचमी के बाद ही की जाएगी। अर्थात रंगपंचमी के बाद से ही शहर में चुनाव का रंग चढ़ेगा।
हालांकि दूसरी ओर चौराहों के साथ ही चाय पान की दुकानों पर लोगों के बीच चुनावी चर्चा भी हो रही है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में कौन बाजी मारेगा, बीजेपी या फिर कांग्रेस। गौरतलब है कि बीजेपी ने मौजूदा सांसद अनिल फिरोजिया को दूसरी बार मौका देते हुए चुनावी मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस ने महेश परमार को फिरोजिया के मुकाबले उतारा है। गौरतलब है कि महेश परमार अभी तराना विधानसभा क्षेत्र के विधायक है।

दूसरी बार होंगे आमने-सामने
यहां उल्लेखनीय है कि फिरोजिया और परमार दूसरी बार चुनावी मैदान में आमने-सामने होंगे। हालांकि लोकसभा चुनाव में दोनों का मुकाबला पहली बार ही हो रहा है लेकिन इसके पहले वर्ष 2018 में ये दोनों नेता तराना विधानसभा क्षेत्र में किस्मत आजमा चुके थे। यहां यह भी बता दें कि परमार ने नगर निगम महापौर का भी चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। विधानसभा चुनाव 2018 में तराना सीट पर भाजपा के अनिल फिरोजिया और कांग्रेस के महेश परमार आमने-सामने हुए थे। परमार करीब २ हजार वोटों से उन्हें हराकर विधायक बने थे। वर्ष २०२३ में हुए विधानसभा चुनाव में परमार भाजपा के ताराचंद गोयल को हराकर दोबारा तराना विधायक बने। इसके अलावा वे कांग्रेस के प्रमुख नेता माने जाते है लिहाजा फिरोजिया और परमार के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है।