April 28, 2024

 

भोपाल। भौंरी स्थित आयसर कालेज के पास गेहूं खेत में आग लग गई। जिससे करीब 15 एकड़ में खड़ी फसल जलकर राख हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने आग देखकर इसकी सूचना फायर कंट्रोल रूम को दी, इसके बावजूद दमकलों को मौके पर पहुंचने में करीब डेढ़ घंटे का समय लग गया। हालांकि तब तक ग्रामीणों ने वाटर टैंकर और झाड़ की पत्तियों की मदद से आग बुझा ली थी।
प्रत्यक्षदर्शी इमरान खान ने बताया कि आयसर काॅलेज के पास उनकी दुकान है। वहां से उन्होंने भौंरी स्थित गेहूं के खेत से धुआं उठते देखा। जिसके बाद दुकान बंद कर मौके पर गए और इसकी सूचना करीब 12.46 बजे फायर कंट्रोल रूम को भेजी। आग दोपहर करीब 12 बजे लगी थी।
इधर ग्रामीण भी अपने वाटर टैंकर, पेड़ों की टहनियां और झाड़ से आग बुझाने का प्रयास करते रहे। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। तब तब 15 एकड़ में खड़ी फसल जल चुकी थी। इस दौरान भौंरी गांव के चिरौंजी पटेल, वीरेंद्र पटेल और ओम पटेल की फसल पूरी तरह जल चुकी थी। ग्रामीणों का आरोप है कि, यदि दमकलें समय पर पहुंचती तो आग से नुकसान कम होता।

बैरागढ़ और गांधी नगर से भेजी गई दमकलें

नगर निगम के अग्निशमन अमला प्रभारी रामेश्वर नील ने बताया कि कंट्रोल रूम में आग लगने की सूचना 12.46 बजे मिली थी। जिसके बाद मौके पर बैरागढ़ और गांधी नगर से दो दमकलें मौके पर भेजी गई। करीब दो बजे तक यह आग पूरी तरह बुझा ली गई।

सीमावर्ती क्षेत्रों में बनाए जाएं अस्थाई फायर स्टेशन

ग्रामीणों का कहना है कि शहर के सीमावर्ती क्षेत्रों में गर्मी दिनों में अस्थाई फायर स्टेशन बनाया जाना चाहिए। जिससे समय पर राहत और बचाव का किया जा सके। यदि ग्रामीण क्षेत्रों में आग लगती है, तो जब तक मौके पर शहर से दमकलें भेजी जाती है, तब तक सब कुछ जल चुका होता है।