April 27, 2024

एजेंसी नई दिल्ली

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारत में हाइब्रिड वाहन कर के संबंध में एक उल्लेखनीय प्रस्ताव दिया है। गडकरी ने उनके महत्वपूर्ण विद्युत संचालन और न्यूनतम प्रदूषण पदचिह्न का हवाला देते हुए, हाइब्रिड पर जीएसटी को मौजूदा 48 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत करने की वकालत की।

वर्तमान में, भारत में इलेक्ट्रिक वाहन 5 प्रतिशत जीएसटी के अधीन हैं, जबकि हाइब्रिड पर 48 प्रतिशत की काफी अधिक कर दर का सामना करना पड़ता है। गडकरी ने पारंपरिक आंतरिक दहन इंजन वाहनों की तुलना में हाइब्रिड के पर्यावरणीय लाभों पर प्रकाश डालते हुए इस विसंगति पर चिंता व्यक्त की। गडकरी के प्रस्ताव का उद्देश्य देश में हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने को प्रोत्साहित करना है, जो टिकाऊ गतिशीलता को बढ़ावा देने और प्रदूषण के स्तर को कम करने के सरकार के व्यापक उद्देश्यों के अनुरूप है। उन्होंने आगामी जीएसटी परिषद की बैठक में इस मामले पर चर्चा की आवश्यकता पर जोर दिया, जिसमें संभावित उद्योग लाभ, आयात में कमी और हाइब्रिड के लिए कम कर व्यवस्था से जुड़े पर्यावरणीय लाभ को रेखांकित किया गया। आॅटोमोटिव क्षेत्र भारत में महत्वपूर्ण महत्व रखता है, जीएसटी राजस्व में एक प्रमुख योगदानकर्ता है और एक संपन्न निर्यात बाजार का दावा करता है। हाल के आंकड़ों से पता चलता है कि नई कारों की बिक्री में भारत ने जापान को पीछे छोड़ दिया है, जो इस क्षेत्र के विकास पथ को रेखांकित करता है, साथ ही गडकरी ने अगले पांच वर्षों के भीतर विश्व स्तर पर एक अग्रणी आॅटोमोटिव विनिर्माण केंद्र बनने की भारत की क्षमता के बारे में आशावाद व्यक्त किया है।

गडकरी ने हाल ही में एक फ्लेक्स इंजन से लैस टोयोटा इनोवा का अनावरण किया जो पेट्रोल और इथेनॉल दोनों पर चलने में सक्षम है। कई प्रमुख वाहन निमार्ताओं द्वारा अपनाई गई यह तकनीक एक लागत प्रभावी और पर्यावरण-अनुकूल विकल्प प्रदान करती है, जो आयातित जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करती है।
अगर हाइब्रिड वाहनों पर जीएसटी कटौती का प्रस्ताव लागू हो जाता है, तो मारुति ग्रैंड विटारा, टोयोटा हाइब्रिड, टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस, होंडा सिटी हाइब्रिड और जैसी मजबूत हाइब्रिड कारों की भारी मांग होगी। अधिक कार निमार्ता भारतीय बाजार में हाइब्रिड वाहन पेश करने पर विचार करेंगे। मारुति नई पीढ़ी की स्विफ्ट और डिजायर के मजबूत हाइब्रिड संस्करण लॉन्च करने की योजना बना रही है जो व्यापक दर्शकों द्वारा अपनाने में तेजी लाएगा।