April 27, 2024

 

 

इंदौर। जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट – कार्यक्रम के तहत विकासशील देशों के लिए अनुसंधान व सूचना प्रणाली और विदेश मंत्रालय के सहयोग से देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) को देशभर – के 25 विश्वविद्यालयों में से यूनिवर्सिटी कनेक्ट हब के रूप में चयनित किया गया है।
सूत्रों के मुताबिक, इस सहयोग से देशभर के विभिन्न विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास के लिए साझेदारी करेंगे, जिसमें डीएवीवी इस परियोजना के लिए केंद्रीय बिंदु के रूप में काम करेगा।
डीएवीवी के स्कूल आफ इकोनामिक्स के प्रमुख प्रो. कन्हैया आहूजा को संबंधित जिम्मेदारियां देते हुए यूनिवर्सिटी कनेक्ट हब के लिए समन्वयक नियुक्त किया गया है। कनेक्ट हब के बैनर तले विश्वविद्यालय फिक्की, विश्व बैंक जैसे विभिन्न अन्य संगठनों के साथ भी सहयोग करेगा, जिससे छात्रों को वैश्विक मानकों को प्राप्त करने के लिए शोध कार्य के लिए वास्तविक समय डेटा प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।
101 विश्वविद्यालयों में से 25 को चुना- जी-20 प्रेसीडेंसी के समापन के बावजूद यूनिवर्सिटी कनेक्ट हब की शुरूआत करके जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम को जारी रखने का निर्णय लिया है। इसमें शामिल 101 विश्वविद्यालय में से 25 को यूनिवर्सिटी कनेक्ट हब के रूप में नामित किया गया है, जो व्यापार और निवेश, ग्लोबल साउथ जैसे अनुसंधान क्षेत्रों और संकाय तथा इंटर्नशिप एक्सचेंजों की सुविधा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।