महाशिवरात्रि पर महाकाल की भस्मारती  ऑनलाइन बुकिंग 8 व 9 मार्च को ब्लॉक

 

– श्रद्धालु दोनों दिन अब केवल ऑफलाइन के जरिए अनुमति लेकर ही भस्मारती कर सकेंगे

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन।   

महाशिवरात्रि पर्व पर महाकाल की भस्मारती की ऑनलाइन बुकिंग दो दिन 8 व 9 मार्च के लिए मंदिर प्रबंध समिति ने ब्लॉक कर दी है। अब श्रद्धालु इन दोनों दिन के लिए भस्मारती की बुकिंग अब केवल ऑफलाइन व्यवस्था के जरिए ही ले पाएंगे। महाकाल मंदिर में इस बार महाशिवरात्रि पर्व पर लाखों श्रद्धालु उमड़ेंगे तो इनमें से लगभग सभी भस्मारती भी देखना चाहेंगे। लेकिन समिति के पास इतने सारे लोगों को एक साथ बैठाकर आरती दिखाने की जगह नहीं है।

ऐसे में व्यवस्था बनाने के लिए समिति ने ऑनलाइन अनुमति ब्लॉक कर दी है। ऑफलाइन के जरिए भी क्षमता के अनुसार ही अनुमति दी जाएगी ताकि सुरक्षा बनी रहे। यह भी जानकारी लगी है कि दोनों दिन की अनुमति श्रद्धालुओंं को ऑफ लाइन के जरिए जिला प्रशासन के माध्यम से जारी की जाएगी।

ऑनलाइन में 400 सीट, लोग पहले 

से बुक कर लेते हैं इसलिए ब्लॉक 

ऑनलाइन बुकिंग बंद करने के पीछे कारण है कि देशभर के भक्तों के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा करीब 400 सीट के लिए ऑनलाइन भस्म आरती की बुकिंग सुविधा दी गई है। भक्त कहीं पर से भी निर्धारित तिथि के कई दिनों पहले से ही ऑनलाइन अनुमति बुकिंग करवा लेते हैं। लोग इसका फायदा उठाकर कही पहले से महाशिवरात्रि के दौरान की बुकिंग न कर ले इसको ध्यान में रखते हुए समिति ने 8 व 9 मार्च दोनों दिन की प्रमुख तारीख की बुकिंग ब्लॉक कर दी है।

महाशिवरात्रि के दूसरे दिन की दोपहर 

की भस्मारती हर कोई देखना चाहता

महाशिवरात्रि पर्व के दूसरे दिन दोपहर में 12 बजे होने वाली भस्म आरती के लिए बड़ी संख्या में भक्त शामिल होने के लिए ललायित रहते है। वहीं मंदिर में वीवीआईपी का आगमन होता है और अधिक संख्या में भीड़ भी रहती है। इसलिए दोनो दिन मंदिर प्रशासन और प्रशासन के अधिकारी भीड़ की स्थिति देखने के बाद ऑफलाइन अनुमति जारी करते है।