राष्ट्रीय एकात्मकता शिविर इंदौर से 12 राज्यो के 150 आदिवासी एन एस एस वालेंटियर पहुंचे

मण्डलेश्वर। होल्कर कॉलेज इंदौर में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों के 7 दिवसीय राष्ट्रीय एकात्मकता शिविर से 12 राज्यो के 150 जनजातीय समुदाय के विद्यार्थी जिनमे आधी लड़कियां है रविवार महेश्वर दर्शन के बाद मण्डलेश्वर के श्री उमिया कन्या महाविद्यालय पहुंचे जहां उनका स्वागत गर्मजोशी से किया गया ।इस दल का नेतृत्व देवी अहिल्या विश्व विद्यालय के एन एस एस प्रभारी डॉ प्रकाश गढ़वाल ने किया ।

श्री उमिया कन्या महाविद्यालय में दल का स्वागत करते हुए कॉलेज ट्रस्ट के अध्यक्ष कमल किशोर पाटीदार ने ट्रस्ट की गतिविधियों की जानकारी दी । श्री उमिया कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अलका पाठक ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह हमारे महाविद्यालय और क्षेत्र के लिये गौरव की बात है देश के 12 राज्यों के 150 एन एस एस स्वयंसेवक यहाँ पहुंचे इस सम्मेलन में हमे विभिन्न राज्यो की संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिला शिक्षा का हब कहे जाने वाले निमाड के मण्डलेश्वर में कई संस्थान है जिनमे से हमारे कॉलेज का चयन करना हमारे लिये गर्व की बात है इस अवसर पर आपने सभी स्वयं सेवकों से स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों पर चलने का आव्हान किया । दल में देश के 12 राज्यो कश्मीर उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड छत्तीसगढ़ तेलंगाना मणिपुर राजस्थान गुजरात कर्नाटक महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि शामिल थे श्री उमिया पाटीदार ट्रस्ट से जुड़े संरक्षक शंकरलाल पाटीदार छात्रवास अध्यक्ष रणछोड़ मुकाती कॉलेज के सचिव मथुरालाल पाटीदार कोषाध्यक्ष सुभाष पाटीदार स्कूल अध्यक्ष किशनलाल पाटीदार ने अतिथियों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया । महेश्वर के सुंदर घाटों को निहारने और मंडलेश्वर के उमिया छात्रावास में दाल बाटी लड्डू का आनंद लेकर प्रसन्न मुद्रा में भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर के छात्र कैश और छात्रा रहानी ने कहा कि उन्होंने कभी महेश्वर या देवी अहिल्या के बारे में नही सुना उन्हें महेश्वर के सुंदर घाट और निमाड की दाल बाटी भी पसंद आई ।जम्मू कश्मीर की जम्मू यूनिवर्सिटी के सजाद चौधरी आशिक हुसैन इरफान खान शाहिदा परवीन नूरजहाँ और आसमाँ रजाक के लिये यह क्षेत्र नया था उन्हें यहां के लोगो की मिलनसारिता पसंद आई । राजोरी के इरफान खान ने एक परिपक्व राजनेता की तरह राम मंदिर से लेकर धारा 370 के हटने तक कि स्थित पर चर्चा की वे कहते है हम पाकिस्तान में तो कभी भी नही मिलना चाहते यह भारत का अंग है ।जम्मू के गुजर बकरवाल आदिवासी समुदाय से सम्बद्ध रखने वाले ये छात्र दाल बाटी कैसे खाया जाता है नही जानते पर उन्हें उसका जायका ठीक लगा । तेलंगना विश्वविद्यालय की बी ए प्रथम वर्ष की छात्रा नित्या गंगावत और सोनिया बरनपाल हिंदी थोड़ा थोड़ा समझ रही थी दल में खरगोंन पी जी कालेज की सलोनी जमरा और मूँदी खंडवा की शिवानी उजाल्दे भी शामिल थी ।राष्ट्रीय शिविर के संयोजक मंडल के सदस्य होल्कर कॉलेज की रश्मि साहू रियाशु भमोरिया अरमान रघुवंशी खुशी जोशी कृतिका द्विवेदी स्कूल ऑफ फार्मेसी के अरविंद सिंह अन्य प्रदेशों के वालेंटियर्स के बीच समन्वय के लिये काम कर रहे थे ।संचालन प्रो राघव उपाध्याय ने किया । इस अवसर पर महाविद्यालय की एन एस एस इकाई की वालेंटियर्स और शैक्षणिक स्टॉफ मौजूद था ।

राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने के लिए एन एस एस का यह शिविर होल्कर कॉलेज इंदौर में आयोजित किया गया था । इसमें 12 राज्यो से आदिवासी समुदाय के 150 स्वयं सेवक भाग ले रहे है । विभिन्न राज्यो की आदिवासी संस्कृति का निमाड की संस्कृति से उमिया कन्या महाविद्यालय में परिचय हुआ ।

रिपोर्ट दीपक सिंह तोमर