परीक्षा है या मजाक : दमोह में घर से हल हो रहा था दसवीं अंग्रेजी का पेपर

आंसर शीट जमा करने स्कूल पहुंची शिक्षिका को युवक ने पकड़ा

दमोह। जिले के जबेरा ब्लॉक अंतर्गत सिंग्रामपुर रानी दुर्गावती हायर सेकेंडरी स्कूल में सोमवार को इंग्लिश के पेपर को घर हल करने के आरोप लगाते हुए एक शिक्षिका को पकड़ा गया है और पुलिस के हवाले किया गया। कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा का यह इंग्लिश का पेपर था। जिसके बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया और कलेक्टर मयंक अग्रवाल के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी जांच करने स्कूल पहुंचे।
बताया जा रहा है कि शिक्षिका ने अंग्रेजी का पेपर अपने घर हल किया और उसे स्कूल में जमा करने के लिए पहुंची थी। यहां पर पहले से ही शिक्षिका पर नजर रखे हुए एक युवक ने उसे पकड़ लिया। साथ ही उसके हाथ से उत्तर पुस्तिका भी छीन ली। इसके बाद मौके पर पुलिस पहुंची।
ग्रामीणों के सामने पकड़ी गई शिक्षिका
महिला शिक्षक से उत्तर पुस्तिका पकड़ने वाले युवक सुनील कुमार शुक्ला का आरोप है कि उन्हें स्कूल में परीक्षा के दौरान नकल करवाने की जानकारी मिली थी। इसलिए वह पूरी सजगता के साथ मौके पर मौजूद थे। सोमवार को उन्होंने जैसे ही स्कूल के बाहर शिक्षिका के हाथों में कॉपी देखी, तो उन्होंने ड्यूटी पर मौजूद महिला पुलिसकर्मी को सूचना दी और महिला शिक्षक को मौके पर पकड़ लिया। महिला पुलिसकर्मी महिला शिक्षक से पुस्तिका छीनने का प्रयास करती रही। युवक ने भी प्रयास किया। काफी देर तक महिला शिक्षक उत्तर पुस्तिका को अपने हाथों में दबोचे रही। हालांकि बाद में उसे छोड़ना पड़ा।

जांच की जा रही
सोमवार को कक्षा दसवीं बोर्ड का कठिन माना जाने वाला अंग्रेजी का पेपर था। जिसकी हल की हुई कॉपी को पकड़ा गया है। शिक्षिका का नाम अंजनी राय बताया जा रहा है, जो आमघाट स्कूल में पदस्थ हैं। मामला इसलिए बेहद गंभीर है कि बोर्ड परीक्षा की आंसर शीट कॉपी पहले स्कूल से बाहर गई और प्रश्न पत्र को देखकर ही पेपर हल किया गया होगा। जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा ने बताया कि उन्हें खबर मिली है वह स्कूल पहुंचे हैं मामले की जांच की जाएगी व जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।