मामला पटनी बाजार से सोने की चेन चोरी का गुना-शिवपुरी में वारदात के बाद उज्जैन आये थे देवर-भाभी -रात 3 बजे गुना लेकर आई पुलिस, न्यायालय के आदेश पर भेजा जेल

दैनिक अवंतिका
उज्जैन। पटनी बाजार में ज्वेलर्स की दुकान पर ग्राहक बनकर सोने की तीन चेन चोरी करने वाले देवर-भाभीं को रविवार-सोमवार रात 3 बजे गुना से उज्जैन लाया गया। दोनों शिवपुरी-ग्वालियर में वारदात करने के बाद उज्जैन आये थे। सोमवार दोपहर खाराकुआ पुलिस ने न्यायालय में पेश किया, जहां से जेल भेजा गया है।
तीन दिन पहले पटनी बाजार में बाइक पर आये महिला-पुरूष ने डीएस ज्वेलर्स से सोने की तीन चेन चोरी कर ली थी। खाराकुआ पुलिस ने दुकान संचालक प्रमोद जैन की शिकायत पर चोरी का प्रकरण दर्ज किया था। महिला-पुरूष गुना में 31 जनवरी को शुभ लक्ष्मी ज्वेलर्स से 2 तोला वजनी चेन चोरी कर चुके थे। गौतम सोनी की शिकायत पर गुना पुलिस भी दोनों की तलाश में लगी थी। शनिवार-रविवार रात दोनों बीनागंज कस्बे से 2 साथियों के साथ गिरफ्त में आ गये। रविवार शाम खाराकुआ थाना इंचार्ज लिवान कुजूर 2 पुलिसकर्मी के साथ गुना पहुंचे और रात तीन बजे दोनों को उज्जैन लाया गया। जहां सामने आया कि उत्तरप्रदेश के बिजनौर के रहने वाले साजिद पिता अहमद अली और शहनाज बानो पति नसीम है। रिश्ते में देवर-भाभी होकर बिजनौर के 2 सदस्यों के साथ कार और बाइक पर सवार होकर आभूषण दुकानों पर ग्राहक बनकर पहुंचते है और वारदात कर निकल जाते है। उज्जैन में वारदात के दौरान प्रयुक्त की गई बाइक पुलिस ने बरामद करने के साथ चोरी की गई 15, 12 और 6 ग्राम वजनी तीन चेन बरामद कर ली है। एसआई लिवान कुजूर ने बताया कि दोनों ने पूछताछ में गुना-शिवपुरी में वारदात के बाद उज्जैन में आकर वारदात करना कबूल किया है। दोनों ग्वालियर और छतरपुर में भी वारदातों को अंजाम दे चुके हे। उनके गिरोह में शामिल दो पुरूष सदस्यों ने गुना में वारदात की थी। दोनों को न्यायालय में पेश कर एक दिन का रिमांड मांगा गया था, लेकिन चोरी के माल की बरामदगी होने पर न्यायालय ने दोनों को जेल भेजने के आदेश जारी कर दिये।
उज्जैन आयेगी शिवपुरी-ग्वालियर की पुलिस
गुना पुलिस की हिरासत में आने के बाद उज्जैन पुलिस ने देवर-भाभी को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। दोनों ने शिवपुरी-ग्वालियर की वारदात कबूली है। एसआई कुजूर ने बताया कि दोनों थानों की पुलिस से संपर्क कर सूचना दी जाएगी। दोनों थानों की पुलिस उज्जैन आकर पूछताछ करेगी और प्रोटेक्शन वारंट पर अपने साथ लेकर जाएगी। दोनों अब तक कई वारदातों को अंजाम देकर लाखों के आभूषण चोरी कर चुके है। ज्वेलर्स की दुकान पर जाने के बाद चेन और अंगूठी दिखाने के लिये कहते है। वारदात से पहले दुकानों की रैकी की जाती है। जहां ग्राहक और दुकानदार अकेला होता है, वहां पहुंचते है।
गुना में कई दुकानों पर किया था प्रयास
गुना पुलिस के अनुसार 31 जनवरी को शुभ लक्ष्मी ज्वेलर्स पर वारदात से पहले गिरोह के चारों सदस्यों ने सराफा बाजार में कई दुकानों पर वारदात का प्रयास किया था, लेकिन कुछ दुकानदार उनकी मंशा समझ गये थे और आभूषण दिखाने से मना कर दिया था। उज्जैन के पटनी बाजार में वारदात से पहले देवर-भाभी फ्रीगंज और लखेरवाड़ी क्षेत्र में कई दुकानों पर पहुंचे थे, लेकिन ग्राहक अधिक और दुकानदारों के चौकना होने पर सफल नहीं हो पाये थे। गुना पुलिस ने गिरोह के गिरफ्त में आने पर 5 चेन के साथ कार-बाइक बरामद की थी। जिसकी कुल कीमत 15 लाख से अधिक होना सामने आई है।