खाचरौद वेस्ट झोन में 56 पायदान की छलांग लगाकर 31वें स्थान पर पहुंचा तथा प्रथम बार वन स्टार का गौरव मिला

खाचरौद। शहरी एवं आवासन कार्य मंत्रालय ने गुरूवार को नई दिल्ली में स्वच्छ सर्वेक्षण के परिणाम जारी किए हैं। इस परिणाम में जैसी उम्मीद नगर पालिका को थी, उसी के मुताबिक परिणाम प्राप्तए हुए हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण में स्वच्छता भारत मिशन 2.0 के तहत इस वर्ष प्रथम बार खाचरौद को गार्बेज फ्री सिटी रेटिंग में 1 स्टार रैंक मिली हैं। नगर पालिका की टीम ने दावा किया हैं कि अगले वर्षो में फाइव स्टािर रैंक हासिल करेंगे।
नगर पालिका की इस उपलब्धि में अध्याक्ष, सीएमओ, स्वच्छता समिति सभापति, पार्षद, जनता एवं विशेषकर सफाई मित्रों की सराहनीय भूमिका रही हैं। खाचरौद शहर को वन स्टार रैकिंग के अलावा खुले में शौच से मुक्त शहर के लिए ओडीएफ प्लीस प्लस रैकिंग मिल चुकी हैं।
अध्यक्ष गोविन्द भरावा एवं मुख्यं नगर पालिका अधिकारी घनश्या म मचार ने बताया कि शहर की जनता, सफाई कर्मियों के सराहनीय प्रयास और परिषद के सहयोग से नगर को यह उपलब्धि मिली हैं। वर्ष 2023 के लिए देश के प्रत्येिक शहर की स्वाच्छोता के आंकलन के लिए शासन द्वारा स्टर रेटिंग करवाई गई हैं। रेटिंग के अंतर्गत सम्पूीर्ण शहर की स्वच्छता, सौन्दर्यीकरण एवं कचरा प्रबंधन जैसे बिंदुओं पर अंक प्रदान किए गए थे। रैकिंग के लिए नगर सौन्ददर्यीकरण, वॉल पेटिंग, नगर के उद्यानों का कायाकल्प, महापुरूष प्रतिमाओं का रखरखाव, नाला नालियों तथा पेवर ब्लॉएक की सफाई, प्रमुख मार्गो का सौन्दर्यीकरण के अलावा छोटे-छोटे बिंदुओं पर कार्य किया गया। स्वच्छता के लिए जनजागरण गतिविधियां, होर्डिंग बैनर के माध्याम से जागरूकता आदि बिंदु भी रैकिंग प्राप्तफ करने में अहम रहे। उत्कृष्ट रैंक प्राप्ता कर देश में नाम हो, इसके लिए नगर पालिका अध्यक्ष भरावा ने नगर की स्वच्छता एवं सुन्द रता के लिए संसाधनों की उपलब्धिता सुनिश्चित करने को निर्देशित किया था। रेटिंग प्राप्ता करने में नगर पालिका अध्याक्ष, उपाध्यक्ष, सम्पूर्ण परिषद, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, स्वाच्छ ता सभापति का जमीनी स्तणर पर महत्वयपूर्ण सहयोग रहा। इसी कारण नगर पालिका को अब तक की सबसे उत्कृअष्टा रैकिंग प्राप्त हुई हैं तथा वन स्टारर भी प्राप्तन हुआ हैं। जिससे नगर स्वकच्छउता में गौरवान्वित हुआ हैं।