सूर्य देव की पूजा से पद, प्रतिष्ठा और सम्मान की भी प्राप्ति

सनातन धर्म में रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित माना जाता है। इस दिन सूर्य देव की पूजा और व्रत रखने की परंपरा है। इस दिन अर्घ्य देना बहुत शुभ होता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, सूर्य देव की पूजा करने से स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद मिलता है। पद, प्रतिष्ठा और सम्मान की भी प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र में रविवार के दिन कुछ खास उपाय किए जाए, तो व्यक्ति को सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।

रविवार के दिन सूर्य देव को अर्घ्य देने की परंपरा है। अर्घ्य देते समय “ॐ सूर्याय नमः ॐ वासुदेवाय नमः ॐ आदित्य नमः” मंत्र का विधि पूर्वक जाप करें। ऐसा करने से सूर्य देव प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं।

आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए रविवार के दिन तीन झाड़ू घर लेकर आएं। वास्तु के अनुसार इन झाड़ूओं का मुख सही दिशा में रखें। इसके बाद सोमवार के दिन ये झाड़ू किसी को दान कर दें। इस उपाय को करने से व्यक्ति को सफलता मिलती है।

सनातन धर्म में हर पूजा-पाठ में घी का दीपक जलाया जाता है। रविवार के दिन घर के मुख्य दरवाजे के दोनों ओर घी के दीपक जरूर जलाएं। इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और हमेशा घर में वास करती हैं।

रविवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाना बहुत ही शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि दान करने से व्यक्ति को एक लाख यज्ञ के बराबर पुण्य मिलता है। रविवार के दिन अपनी श्रद्धा के अनुसार जरूर दान करें।