सावधान ! त्योहारों के दिन न पहने काले कपड़े

वैसे तो काले कपड़े पहनने में किसी को एतराज नहीं होना चाहिए लेकिन यदि हिन्दु धर्म की बात करें तो हमारे विशेष त्योहारों के दौरान काले कपड़े पहनना शास्त्रोक्त रूप से वर्जित माना गया है।

चाहे किसी देवी देवता का पूजन हो या फिर मंदिर ही क्यों न जाना हो…काले कपड़े पहनने से नकारात्मक प्रभाव भी आपके जीवन में पड़ सकता है।
अभी कुछ ही दिनों में मकर संक्रांति जैसा पर्व हमारे सामने आ रहा है। और यदि इस दौरान पूजा पाठ या दान धर्म किया जाता है तो ध्यान रखा जाए कि कम से कम काले कपड़े न पहना जाए। मान्यता है कि ऐसे कपड़े पहनने से दान का पुण्य ही न मिले। हिंदू धर्म में जिस तरह सप्‍ताह के हर दिन के लिए नियम कायदे बताए गए हैं। वैसे ही हर रंग का भी महत्‍व बताया गया है। साथ ही खास मौकों, तिथियों और त्‍योहारों पर नियमानुसार इन रंगों का उपयोग करने की सलाह दी गई है। इनमें से कुछ रंगों को शुभ माना गया है तो कुछ को अशुभ काले रंग को लेकर एक मान्‍यता आम है कि इसका शुभ मौकों पर उपयोग नहीं करना चाहिए। काले रंग पहनने को शुभ कामों के दौरान वर्जित किया गया है । जैसे- शादी, सगाई, मुंडन, गृह प्रवेश, पूजा-पाठ, यज्ञ-अनुष्‍ठान आदि।