सर्वार्थ सिद्धि और शिव योग में मनेगी इस बार की महाशिवरात्रि

उज्जैन। इस बार को मनाने वाली महाशिवरात्रि सर्वार्थ सिद्धि और शिव योग में होगी। ज्योतिषियों ने इन दोनों योगों को महत्वपूर्ण बताया है और कहा है कि इन योगों में महादेव की सामान्य पूजा अर्चना करने से ही मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी।
बता दें कि महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को उल्लास और उमंग के साथ मनाया जाएगा।  ज्योतिषियों ने यह भी बताया है कि शिवरात्रि के एक दिन पहले 7 मार्च को शुक्र अपने   मित्र ग्रह शनि की राशि में आकर शनि के साथ युति बनाएंगे। इसके साथ ही कुंभ राशि में सूर्य, शनि और शुक्र का मजबूत त्रिग्रही योग भी बनेगा।

उज्जैन में आनंद भयो जय महाकाल की

बता दें कि उज्जैन में महाशिवरात्रि की अलग ही धूम रहती है वहीं लगभग सभी शिव मंदिरों में जहां सुबह से ही धार्मिक अनुष्ठान की शुरुआत हो जाती है वहीं  महाकाल में भी दर्शन करने वाले आस्थावानों का तांता लगता है। लाखों श्रद्धालु भूतभावन भगवान महाकाल के दर्शन लाभ लेने के लिए दो दिन पहले से ही उज्जैन पहुंचने लगेंगे। इधर महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि के पूर्व शिव नवरात्रि मनाने का सिलसिला जारी हो गया है। हर दिन ही महाकाल मनोहारी श्रृंगार में श्रृंगारित होकर अपने भक्तों को अभिभूत कर रहे है। कुल मिलाकर उज्जैन में आनंद भयो जय महाकाल की गूंज सुनाई दे रही है।

सामान्य पूजा से ही प्रसन्न हो जाते है भोलेनाथ

भोलेनाथ सामान्य पूजा अर्चना से ही अपने भक्तों पर प्रसन्न होकर उनकी मनोकामनाएं पूरी कर देते है। माना जाता है कि भगवान शिव ही एक मात्र ऐसे देवता है जिन पर एक लोटा जल अर्पण करने से ही उनका आशीर्वाद मिल जाता है और यही कारण है कि उज्जैन के शिवालयों में हर दिन ही जल अर्पित करने वाले भक्तों का तांता लगा रहता है।