शासकीय हाई स्कूल खारपा में विधिक जागरूकता एवं साक्षरता शिविर संपन्न

जीरापुर। शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खारपा में व्यवहार न्यायाधीश मनोज कुमार गोयल के मुख्य आतिथ्य में विधिक साक्षरता शिविर संपन्न हुआ। विधिक जागरूकता एवं साक्षरता शिविर समारोह की शुरआत मां सरस्वती की पुजा अर्चना एवं सरस्वती वंदना के साथ हुई, स्वागत भाषण प्राचार्य राधेश्याम पुर्विया ने दिया, एवं स्कूल की गतिविधियों से अवगत करवाया। न्यायाधीश द्वारा छात्र-छात्राओं को विधिक संबंधित जानकारी दी एवम् विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को कौनसी नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जाती हैं बताया एवं छात्राओं से कहा कि अगर कोई परेशानी हो तो वो व्यक्तिगत रूप से हमे बता सकती है। जो पुरी तरह गोपनीय रहेगी, और समाधान भी हो जायेगा ,न्यायाधीश महोदय द्वारा विद्यालय मे मौलिक कर्तव्य का चार्ट भी दिया व बच्चों को उसका पालन करने का कहा। अधिकार एवम कर्तव्य के संबंध में जानकारी देते हुए बच्चों के प्रश्नों के उत्तर दिए। मोटर यान अधिनियम, पोक्सो एक्ट 2012 की विस्तृत जानकारी देते हुए नालसा के बच्चो को मैत्री पूर्ण विकास की योजना 2005 के संबंध में जानकारी प्रदान की एवं बच्चों के प्रश्न के जवाब दिए, एक छात्र ने प्रश्न किया कि वकील एवं जज कैसे बनते हैं। इस पर गोयल ने बताया की एल एल बी के पश्चात , बार काउंसलिंग की एग्जाम कर सनद मिल जाती हैं। 10+2के पश्चात बी ए एल एल बी 5 वर्ष का कोर्स कर वकालत कर सकते है।
और साथ ही सिविल जज की परीक्षा दे कर जज बन सकते है। 6 से 14 वर्ष के बच्चो को निशुल्क एवम् अनिवार्य शिक्षा का अधिकार है। बच्चों के प्रश्न पुछने पर झिझक ने पर उन्होंने कक्षा पहली के छात्र देवेंद्र का उदाहरण दिया जो न्यायाधीश महोदय के स्कूल में प्रवेश के समय उनके पास आ गया एवम् बात करने लगा , उनके प्रश्नों का जवाब भी दिया , उसको मंच पर बुला कर अपने पास कुर्सी पर बिठाया, कहा की ऐसा कॉन्फिडेंस होना चाहिए बच्चों में, बच्चों को बताया जिनका केस कोर्ट में चल रहा है तो जिनकी आय 2 लाख रुपए से कम है तो उन्हें नि शुल्क विधिक सहायता मिलेगी।
इस अवसर पर संकुल प्राचार्य देवेंद्र कुमार शर्मा,जन शिक्षक बाल चंद सिंगला, चंदर सिंह भाटी, ज्ञान सिंह किरार, मोहन लाल शर्मा, शिवसिंह कुशवाह, हरिश लुहार, भंवर लाल वर्मा, अशोक राठौर,अनिता मालवीय, रमेश मालवीय, जितेंद्र मालवीय, राकेश दांगी कोशल्या मालवीय, सुमित्रा मालवीय, लोकेंद्र सोनगरा, संजय जोशी, देवेंद्र जोशी आदि उपस्थित रहे।