March 29, 2024

 कलेक्टर के आदेश, त्रिवेणी संग्रहालय रोड के लिए अधिग्रहित मकान भी हटेंगे

ब्रह्मास्त्र उज्जैन। स्मार्ट सिटी योजना के तहत किए जा रहे महाकाल मंदिर विस्तारीकरण योजना में मंदिर के ठीक सामने के 11 मकानों को अधिग्रहित कर प्रशासन द्वारा तोड़े जाने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

रविवार को कलेक्टर आशीष सिंह ने इस संबंध में आदेश दिए कि 25 नवंबर को इन मकानों को तोड़ दिया जाए। कलेक्टर के आदेश के बाद जिला प्रशासन, पुलिस व नगर निगम की टीम ने मकान तोड़ने की पूरी तैयारी कर शुरू कर दी है। इसके साथ ही त्रिवेणी संग्रहालय से चारधाम मंदिर की ओर बनाए जाने वाले मार्ग के लिए अधिग्रहित किए गए मकानों को भी तोड़ा जाएगा।

कलेक्टर ने एडीएम से कहा मकान को तोड़ने की पूरी तैयारियां कर लें

यह निर्देश कलेक्टर सिंह ने समयावधि-पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने एडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि 25 नवम्बर को महाकाल मन्दिर के सामने के 11 मकान एवं त्रिवेणी संग्रहालय से चारधाम मन्दिर तक के रोड को चौड़ीकरण करने के लिए अधिग्रहित मकानों को हटाने की कार्रवाई की जाएं। उल्लेखनीय है कि इन मकानों को तोड़ने की प्रशासनिक कार्रवाई काफी दिनों से चल रही है।

रहवासी आौर व्यापारी विरोध कर चुके पर शासन-प्रशासन नहीं माना

रहवासी व व्यापारी मकान तोड़े जाने का भारी विरोध भी कर चुके हैं। इसके बावजूद शासन-प्रशासन स्तर पर मकान तोड़े जाने का निर्णय लेकर इसकी कागजी कार्रवाई की गई। जिन 11 मकानों को तोड़ा जाना है उनका मुआवजा भी प्रशासन तय कर चुका है। मकान अधिग्रहित करने संबंधी सारी कार्रवाई भी हो चुकी है। अब सिर्फ मकान तोड़े जाना है। मकान तोड़ने के बाद यहां योजना से जुड़े अन्य जरूरी कार्य शुरू किए जाएंगे।