सोशल मीडिया पर चल पड़ा फर्जी आईडी का दम कुछ नेता हो रहे बेदम..एमसीएससी में मात्र मिडिया,सोश्यल गायब…!-

उज्जैन। विधानसभा चुनाव 2023 में सोश्यल मिडिया पर फर्जी आईडी का दम चल रहा है। इस मामले में कुछ नेता बेदम हो रहे हैं। पूर्व से ही भाजपा और कांग्रेस ने अपने नेताओं को सोश्यल मिडिया पर सक्रियता के लिए जागृत किया था लेकिन तकनीकी को कम वजूद देने वाले नेता इसमें पिछड गए और अब उनका इसमें दम निकल रहा है। नामांकन के साथ सोश्यल मिडिया पर इसका शोर बढा है और नामांकन की जांच के साथ ही यह जमकर जोर पकडेगा।

एक दम से नेताजी के कट्टर समर्थकों की संख्या का बढा जोर , फेसबुक ,व्हाटसप, इंस्टाग्राम अन्य सोश्यल मिडिया पर चुनाव का शोर

विधानसभा चुनाव में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। यहीं कारण है कि सोशल मीडिया पर लंबे समय से दोनों ही प्रमुख दल खासा फोकस कर रहे हैं। इसके लिए मैनेजमेंट टीम को हायर किया जा रहा है।वहीं अपने कार्यकर्ताओं को से आईडी बनवाकर खेल शुरू किया गया है।इसके अलावा नेताजी भी अपने दल के कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ सोशल मीडिया को लेकर गंभीर नजर आ रहे हैं। सोश्यल मिडिया पर आगे निकलने की होड़ लग गई है । अब फर्जी आईडी बनाने का खेल भी शुरु हो गया है। नेताजी के पक्ष में माहौल बनाने के लिए धड़ल्ले से फर्जी आईडी बनाई जा रही है। फेसबुक पर नेताओं और उनके समर्थकों की आईडी चेक की जाए तो कई आईडी हाल ही में बनी है। मतलब साफ है कि चुनाव के पहले नेताजी के पक्ष में माहौल तैयार करने के लिए यह काम प्रोफेशनल स्तर पर किया जा रहा है। इस तरह की आईडी में म्युचल फ्रेंड की संख्या देखे तो एक या दो ही मिलेगी। इसका कारण है कि आईडी से फ्रेंड रिक्वेस्ट विशेषकर उसी विस क्षेत्र के लोगों को भेजी जा रही है। जिससे नेताजी चुनाव में खड़े हुए है। इस तरह की आईडी के द्वारा नेताजी की शुद्ध तरीके से की जा रही भक्ति नजर आ रही है। इससे साफ होता है कि कहीं न कहीं सोशल मीडिया के खेल में मैदान मारने के लिए जमकर मैनेजमेंट का फंडा उपयोग किया गया है। कई फेसबुक आईडी पर प्रोफाइल पर नेताजी की तस्वीर लगाई गई है। आईडी के माध्यम से नेताजी के पोस्ट डाले जा रहे हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लाईक और कमेंटस भी कुछ एक ही तरह के लोगों के द्वारा हो रहे हैं। अभी तक तो विधानसभा क्षेत्र में तकरीबन स्थिति सामान्य सी है। नामांकन की जांच के बाद चुनाव का शोर जमकर जोर पकडेगा। ऐसे में सोश्यल मिडिया पर जमकर वार और प्रहार होगा। सोश्यल मिडिया पर बनावटी वार भी खेली जाएगी जिससे की आम मतदाता को टटोला जा सके। भाजपा –कांग्रेस की सोश्यल मिडिया टीम अपने उम्मीदवारों के पक्ष में माहौल तैयार करने की की तैयारी कर रहे हैं। विधानसभा वार मतदाताओं को इसमें एड कर लिया गया है। इसी के तहत जमकर मतदाताओं को बोलने के लिए प्रेरित किया जाएगा । मतदाता बोला और पार्टी के कार्यकर्ता नेता उसके घर मनाने पहुंचेगें। इसके साथ ही विरोधी पक्ष को भी इस बार जमकर टारगेट किया जाएगा।पूर्व में प्रत्याशी के समर्थन में ही स्टेटस ,पोस्ट, कमेंटस और लाईक किए जाना सामने आता था । इस बार नया ये सामने आ रहा है कि विरोधी पक्ष का मनोबल तोड़ने और अपने प्रत्याशी के पक्ष में सोश्यल मिडिया का उपयोग किया जा रहा है।खास तो यह है कि इसके लिए पूर्व से मैनेजमेंट के साथ बैठाई गई टीम इस वार को एक कक्ष से ही चलाएगी। विरोधी या उसके समर्थक की पोस्ट पर ही लगातार अपने नेताजी के पक्ष में कमेंटस किए जाएंगे।

एमसीएससी में मात्र मिडिया,सोश्यल गायब…!-

उज्जैन के विक्रमादित्य प्रशासनिक भवन में एमसीएमसी कमेटी के लिए कक्ष तैयार किया गया है। इसमें 10 एलईडी लगाई गई है।इस पर मानिटरिंग के लिए 24 घंटे कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है।सोश्यल मिडिया पर वाचिंग के लिए ऐसी कोई कमेटी सामने नहीं आई है। न ही सोश्यल मिडिया पर वायरल हो रहे मैसेज को लेकर अब तक कोई नोटिस ही दिए गए हैं। हालांकि आचार संहिता लागू होने के बाद से कुछ क्षेत्रों में और व्हाटसअप ग्रुप में आपत्तिजनक और विवादित मैसेज भी वायरल हुए हैं लेकिन आपसी संबंधों की वजह से ये मामले शिकायत स्तर पर अब तक सामने नहीं आए हैं।

आम मतदाता का दीपावली में रूझान-

विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर चौराहों पर भी कम ही चर्चा हो रही है। रात्री में जिन चौराहों पर राजनैतिक चर्चा आम हुआ करती थी आजकल वहां भी माहौल ठंडा है। न तो इन चौराहों पर चार यार मिल पा रहे हैं और न ही अन्य जिससे की आम चर्चा हो सके और पलडे का अंदाजा लगाया जा सके। बताया जा रहा है कि दीपावली को लेकर घर –घर तैयारी का दौर शुरू हो गया है। कोरोना काल के बाद यह पहली दीपावली ऐसी रहेगी जिसमें बीमारी का भय कोसों दूर है। ऐसे में आम मतदाता जमकर त्योहार मनाने की तैयारी में लग गया है। इसी के चलते मतदाता की व्यस्तता बढी हुई है और उसे किसी भी चर्चा का कोई मायना नहीं है। हालत यहां तक है कि कुछ क्षेत्रों में तो आम मतदाता ने यह मालूम करना भी अभी वाजिब नहीं समझा है कि उसके क्षेत्र से किस दल ने अपना कौन प्रत्याशी घोषित किया है। चाय वाले भोला भैया बताते हैं कि दिन भर की अपने रोजगार के बाद जो समय मिल रहा है उसमें घर के त्योहार की तैयारी करने में चला जाता है,जिससे चुनावी बातों का रूझान ही नहीं आ पा रहा है। उनकी दुकान पर आने वाले भी ऐसी कोई चर्चा नहीं कर रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री श्री शाह की आमसभा आज –

केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह उज्जैन में भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष मे दिनांक 29 अक्टूबर को आमसभा को संबोधित करेंगे ।भाजपा नगर अध्यक्ष विवेक जोशी ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इंदौर से सड़क मार्ग से शाम 5.30 बजे उज्जैन आएंगे । वे सर्वप्रथम महाकाल दर्शन करेंगे उसके पश्चात सांय 6 बजे टॉवर चौक पर भाजपा प्रत्याशी डॉ मोहन यादव व अनिल जैन कालूहेड़ा के पक्ष में आम सभा को संबोधित करेंगे । आमसभा के बाद संभाग के वरिष्ठजनों के साथ बैठक कर रात्रि विश्राम उज्जैन में ही करेंगे ।