इजरायल के कार्यवाई से बौखलाया हमास, कहा-हवाई हमलों का जवाब बंधकों को कत्ल करके देंगे

गाजा. फिलिस्तीनी समूह हमास ने धमकी दी है कि अगर इजरायली सेना ने गाजा पट्टी के निवासियों को निशाना बनाकर बिना किसी पूर्व चेतावनी के हवाई हमले किए तो इजरायली बंधकों को मार डाला जाएगा. हमास की हथियारबंद शाखा एज्जेदीन अल-कासिम ब्रिगेड ने एक बयान में कहा कि बिना किसी चेतावनी के हमारे लोगों को निशाना बनाने वाले हर टारगेट का जवाब नागरिक बंधकों में से एक को फांसी देकर दिया जाएगा. हमास ने कहा कि हमारे ‘दुश्मन मानवता और नैतिकता की भाषा नहीं समझते हैं, इसलिए हम उन्हें उसी भाषा में जवाब देंगे जो वे समझते हैं.’

पिछले तीन दिनों में हमास के लड़ाकों ने दक्षिणी इजरायली शहरों में एक आश्चर्यजनक हमला किया. उन्होंने इजरायल में घुसकर हमला किया है, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए हैं. गाजा पट्टी से दागे गए हजारों रॉकेटों की आड़ में गोलियों की बौछार करने वाले हमास के लड़ाके लगभग 100 इजरायली लोगों को बंधक बनाकर वापस अपने कब्जे वाले इलाके में भाग गए. इजराइली सैन्य प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि करीब 30 बंधकों की जानकारी उनके परिवारों को दे दी गई है.

वहीं संयुक्त राष्ट्र ने हमास के हमलों के बाद इजराइल की जवाबी कार्रवाई के मद्देनजर फिलिस्तीनी इलाकों में आम नागरिकों और मानवीय जरूरतों को लेकर चिंता जाहिर की है. हमास ने इजराइल पर शनिवार को अचानक भीषण हमला किया. जिसके जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी पर भयंकर हवाई हमला किया है और इसकी ‘पूरी तरह घेराबंदी’ कर दी है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजराइल और गाजा में आम नागरिकों पर ध्यान दिए जाने की अपील की है. उन्होंने हमास के हमलों में इजरायली लोगों की मौत होने की घटनाओं और आम नागरिकों को बंधक बनाए जाने की निंदा की. उन्होंने और कई निर्दोष लोगों की जान जाने की आशंका जताई.