कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, पहली सूची में हो सकते हैं 150 नाम

 

प्रत्याशी चयन में कांग्रेस बहुत पीछे, कई भाजपा प्रत्याशी तो चुनाव मैदान में भी उतर चुके

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी चयन करने कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज दिल्ली में होने जा रही है। इसमें विधायक, लगातार हारने वाले 66 विधानसभा क्षेत्रों के अलावा उन सीटों के प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम निर्णय हो सकता है, जहां एक ही दावेदार का नाम है। पहली सूची में 150 से अधिक सीटों के प्रत्याशियों के नाम हो सकते हैं। कई कांग्रेसी नेताओं की चिंता यह है कि भाजपा जहां अपने कई प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। वे मैदान में उतर भी चुके हैं ,वहीं कांग्रेस अभी प्रत्याशियों के नाम पर विचार ही कर रही है।
केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में होगी।
इसमें राज्य से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, नेता प्रतिपक्ष डा.गोविंद सिंह, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला और ओमकार सिंह मरकाम शामिल होंगे। बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी में जिन नामों पर सहमति बन चुकी है, उन पर विचार करके अंतिम रूप दिया जाएगा।
पार्टी ने प्रत्याशी चयन के लिए पांच सर्वे कराए और विभिन्न माध्यमों से दावेदारों को लेकर जानकारी जुटाई। इसके आधार पर स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, सदस्य अजय कुमार लल्लू और सप्तगिरि उलका ने तीन दौर की बैठकें की। सूत्रों का कहना है कि शनिवार को होने वाली बैठक में पहली सूची में शामिल किए जाने वाले प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम निर्णय हो जाएगा।