दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी-हरियाणा में भूकंप के झटके, तीव्रता 4.6

 

नेपाल केंद्र था, वहां दो बार भूकंप आया, पहला 4.6 और दूसरा 6.2 तीव्रता का

एजेंसी नई दिल्ली

दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान समेत मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मंगलवार दोपहर 2.53 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 रही। इसका केंद्र नेपाल के बझांग जिले में था। बताया जा रहा है कि नेपाल में दो बार भूकंप आया। पहला 2.25 बजे, जिसकी तीव्रता 4.6 थी। दूसरा झटका 2.53 बजे आया जिसकी तीव्रता 6.2 रहीं। उत्तर प्रदेश में भी झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 5.5 मापी गई। यूपी के लखनऊ, कानपुर, आगरा, नोएडा, मेरठ, मुरादाबाद, गाजियाबाद, अयोध्या, अलीगढ़, हापुड़, अमरोहा में भूकंप के झटके महसूस किए गए। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भी झटके आए। राजस्थान के जयपुर, अलवर में करीब 6 से 7 सेकेंड में तीन-चार झटके महसूस किए गए।

हरियाणा में एक दिन में दूसरी बार आया भूकंप
हरियाणा में मंगलवार को एक दिन में दूसरी बार भूकंप आया। पानीपत, रोहतक, जींद, रेवाड़ी और चंडीगढ़ में दोपहर 2:50 बजे झटके महसूस किए गए। इससे अफरा-तफरी मच गई। लोग घरों से बाहर निकल आए। इससे पहले आज सुबह सोनीपत में 2.7 तीव्रता का भूकंप रिकॉर्ड किया गया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक मंगलवार सुबह 11.06 सेकेंड पर भूकंप आया। भूकंप का केंद्र सोनीपत बताया जा रहा है। धरती के 8 किलोमीटर नीचे हलचल दर्ज की गई।

 

ग्वालियर में भी महसूस हुए भूकंप के झटके, लोग निकले घरों से बाहर

ग्‍वालियर। दिल्‍ली के साथ ही ग्‍वालियर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार शहर में दोपहर दो बजकर 44 मिनट लोगों ने कंपन महसूस किया। इससे भयभीत होकर सिटी सेंटर के साथ अन्‍य जगह पर लोग बाहर आ गए।

भूकंप के हल्के झटके

ग्वालियर में मंगलवार दोपहर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। जब लोगों को कंपन का अनुभव हुआ तब दो बजकर 44 मिनट का समय था। ग्वालियर के सिटी सेंटर,लश्कर के कई इलाकों में लोग घरों और ऑफिस से तक बाहर आ गए। हल्के कंपन की खबर इंटरनेट मीडिया पर बहुप्रसारित होने लगी। लोग आपस में रिश्तेदारों मित्रों की कुशलक्षेम पूछने लगे और मैसेज करने लगे। स्थानीय लोगों के अनुसार कुछ घरों में कंपन से बर्तन कुछ सेकंड को हिले तो ऑफिसों में कांच पर कंपन महसूस किया गया