April 29, 2024

ब्रह्मास्त्र मुंबई। त्रिपुरा में कई दिन से चल रही हिंसा की आग शुक्रवार को महाराष्ट्र के तीन शहरों में भी देखने को मिली। महाराष्ट्र के नांदेड, मालेगांव और अमरावती में दोपहर बाद हिंसा फैल गई। हालांकि, दोपहर बाद हिंसक हुआ माहौल तीनों ही शहरों में शाम होते-होते पुलिस के काबू में आ गया। फिलहाल तीनों शहरों में शांति है और भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है।
बंद के दौरान नांदेड जिले के शिवाजीनगर इलाके में भारी पथराव हुआ है। यहां कुछ गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई थी। यह घटना जबरदस्ती दुकानें बंद कराने के दौरान हुई। कई जगह पर पुलिसकर्मियों के साथ हाथापाई की जानकारी भी सामने आई है। जिले के सभी आलाधिकारी अभी भी प्रभावित इलाके में मौके पर मौजूद हैं और दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं। नांदेड के रढ प्रमोद कुमार ने देर रात बताया कि रजा अकादमी की तरफ से नांदेड में एक धरना आयोजित किया गया था। धरने में शामिल कुछ युवाओं ने पुलिस पर पथराव किया। पुलिस ने उचित बल का प्रयोग करते हुए उन्हें भगा दिया। शहर में 3-4 जगह ऐसी घटना हुई हैं। मामला दर्ज कर रहे हैं। अभी नांदेड में शांति है।
मालेगांव में बंद का आह्वान सुन्नी जमातुल उलमा, रेजा अकादमी और अन्य संगठनों ने किया था। बंद के दौरान हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर आ गए। शहर के पूर्वी हिस्से में बंद शांतिपूर्ण ढंग से रहा। हालांकि, शाम को युवकों के एक समूह ने छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के पास की दुकानों पर पथराव कर दुकानें बंद करने का प्रयास किया। इसके बाद अपर पुलिस अधीक्षक चंद्रकांत खांडवी, उपाधीक्षक लता डोंडे, नगर थाना निरीक्षक धुसर समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे।
भीड़ ने मौके पर पहुंची रैपिड रिएक्शन फोर्स के वाहन पर भी पथराव किया। इसके बाद उन्हें कंट्रोल करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। इस घटना के बाद शहर के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी कई अफवाहें सुनने को मिलीं।