सुसनेर : राष्ट्रीय मेरिट मींस कम छात्रवृति परीक्षा में 534 में से 482 छात्र-छात्राएँ हुए शामिल

सुसनेर ।  शासकीय स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा आठवीं के बच्चों के लिए राष्ट्रीय मेरिट मींस कम छात्रवृत्ति परीक्षा रविवार को विकासखंड सुसनेर के दो परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई । इस साल विकासखंड में दो परीक्षा केंद्र आस्था अकेदमी एवं कन्या हायर सेकंडरी स्कूल स्थापित किए गए थे। शासकीय स्कूल में कक्षा आठवीं में अध्यनरत बच्चे इस परीक्षा में सम्मिलित हुए।
विकासखंड शिक्षा अधिकारी मुकेश तिवारी ने बताया कि इस परीक्षा में 534 बच्चे शामिल होना होना था जिसमें 482 बच्चे इस परीक्षा में सम्मिलित हुए। परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को कक्षा 12वीं तक पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप पाने के लिए यह परीक्षा आयोजित की गई थी। खास बात यह है कि स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को परीक्षा से पूर्व इसकी तैयारी करवाने के साथ शिक्षकों ने इस बार विद्यार्थियों को इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए प्रेरित भी किया। शासकीय स्कूल में पहले इस परीक्षा को लेकर बहुत अधिक गंभीरता नहीं दिखाई जाती थी, किंतु इस साल विद्यार्थियों के साथ अधिकांश शासकीय स्कूलों के शिक्षकों ने भी रुचि ली है, और बच्चों के फार्म भरवाने में मदद करने के साथ ही उन्हें परीक्षा पैटर्न के अनुसार पढ़ाई की तैयारी भी करवाई। परीक्षा के दौरान आंसर शीट अलग से दी गई थी। ऐसे में बच्चों को आंसर शीट भरने के तरीका भी पूर्व में समझाया गया ताकि बच्चे गलती ना करें। परीक्षा केंद्र का विकासखंड शिक्षा अधिकारी मुकेश तिवारी,बीएसी रोशन बेग सहित शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने निरीक्षण किया।
कक्षा 12वीं तक प्रत्येक माह मिलेगी छात्रवृति
इस परीक्षा में शासकीय स्कूल में पढ़ने वाले ऐसे बच्चो ने भाग लिया जो आठवीं कक्षा में अध्यनरत है सफल होने पर वाले बच्चों को कक्षा नवी से 12वीं तक हर माह 1000 रुपए अर्थात साल में 12,000 मिलते हैं, जो उनके खातों में जमा हो जाते हैं। कक्षा दसवीं की परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक लाने होगा तभी छात्रवृत्ति आगे निरंतर जारी रहेगी।

चित्र- परीक्षा केंद्र पर निरीक्षण करते हुवें अधिकारी