इंदौर में आज नो कार-डे, पैदल घर से निकलकर सिटी बस में बैठै कलेक्टर, स्कूटर से निकले महापौर

एलआईजी, पलासिया, रीगल सहित सभी बड़े चौराहों पर कारें नदारद; कई प्रशासनिक अधिकारी सायकल या लोक परिवहन से पहुंचे दफ्तर

इंदौर। आज इंदौर में नो कर डे मनाया जा रहा है। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ई स्कूटर से अपने घर से निकले। उन्होंने शहर के कई इलाकों का दौरा भी किया। कलेक्टर इलैया राजा टी सिटी बस का सफर करके ऑफिस पहुंचे। इससे पहले वे घर से पैदल ही निकले। उन्होंने सिटी बस काउंटर से टिकट खरीदा और फिर बस में बैठे। बस में उन्होंने युवाओं से नो कार डे को लेकर चर्चा भी की। इससे पहले उन्होंने ठेले से अमरूद भी खरीदे।
महापौर पुष्यमित्र भार्गव ई-वीकल से घर से निकले। उनके साथ स्टाफ ने भी नो कार डे को फॉलो किया।
सुबह 10.50 बजे पलासिया चौराहे का नजारा यह था कि यहां इस समय कारों की कतारें लगी रहती हैं। शुक्रवार को पूरा रोड खाली रहा।
प्रशासनिक अधिकारियों और इंदौर विधानसभा एक से कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला ने भी नो कार डे का समर्थन करते हुए कल ई रिक्शा से शहर में घूमने की बात कही है। महापौर, कलेक्टर, पुलिस कमिश्नर, संभागायुक्त से लेकर सरकारी विभागों के अधिकारी कार का उपयोग नहीं कर लोक परिवहन वाहनों से अपने ऑफिस पहुंचे। इनके अलावा निगम, प्रशासन और अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी कार नहीं चला रहे हैं।

साइ​किल से आएंगे अधिकारी

महापौर पुष्यमित्र भार्गव, यातायात विभाग के डीसीपी मनीष अग्रवाल सहित पूरी टीम ने तैयारी की है। अपनी गाड़ियां रखकर सभी अफसर साइकिल से ऑफिस पहुंचे। अपर कलेक्टर रोशन राय सहित कई एसडीएम, तहसीलदार साइकिल से ऑफिस आएंगे। नगर निगम के सभी अपर आयुक्त सहित अन्य अधिकारियों-कर्मचारियों ने चार पहिया वाहनों का इस्तेमाल नहीं किया। नो कार डे अभियान का समर्थन हाईकोर्ट इंदौर बेंच ने भी किया है। हाईकोर्ट ने पत्र जारी कर नो कार डे पर कार की जगह दो पहिया वाहन का प्रयोग करने के निर्देश दिए।