कानड़ : शुभ मुहूर्त में घर घर विराजे रिद्धि सिद्धि के दाता गजानन गणेश विघ्नहर्ता को मंगलकामना के साथ विराजित किया

कानड़ ।  मंगलवार गणेश चतुर्थी पर शुभ मुहूर्त में घर-घर विराजे रिद्धि सिद्धि के दाता गजानन गणेश। हिंदू मान्यता के अनुसार गणेशजी को प्रथम पूज्य भगवान माना जाता है किसी भी शुभ कार्य करने से पहले सर्वप्रथम गणेश जी की पूजा की जाती है और माना जाता है कि गणेश जी सब कार्यों में मंगल करते हैं। इसी मंगल कामना की आस लिए लोग घर-घर गणेश चतुर्थी पर गणेश जी की स्थापना करते हैं और 10 दिनों तक उनकी पूजन अर्चन कर घर में मंगल होने की कामना करते हैं और उनकी सेवा पूजा करते हैं।
सार्वजनिक स्थानों पर भी
विराजे गणेशजी
हर साल की तरह इस वर्ष भी नगर में गणेश चतुर्थी पर्व बड़े धूमधाम से मनाया। नगर में माताजी चौराहा, गांधी मार्केट, पीपल चौक, खरांजा चौक, बजरंग मोहल्ला, राजवाड़ा आदि जगह सार्वजनिक तौर पर बड़ी-बड़ी गणेश जी की मूर्तियां स्थापित की गई और ढोल नगाड़ों और गणपती बाप्पा मोरिया के जयकारों के साथ बप्पा का मंगल आगमन किया और पांडाल में विधि विधान से गजानन की पूजा, आरती कर बप्पा को विराजित किया गया।
प्राचीन गणेश मंदिर पर हुआ आकर्षक श्रृंगार
नगर के अतिप्राचीन पीपल चौक स्थित गणेश मंदिर पर प्रथम पूज्य विघ्नहर्ता गणेशजी की आकषर्क साज सज्जा की गई। गणेश चतुर्थी के अवसर पर भगवान गणेशजी की मूर्ति पर चांदी से निर्मित सूंड, कान और अन्य आभूषण लोगों द्वारा दान दिए। श्री गणेश जी की आकर्षक श्रंगार के बाद रात्रि 8 बजे महा आरती की गई जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित हुए आरती के पश्चात प्रसाद में लड्डुओं का वितरण किया।
जीरापुर
भारतीय संस्कार को संस्कृति को नई पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए हमारे त्यौहार उचित माध्यम हैं इसलिए त्योहारों को हर्षोल्लास के साथ मानना और उसके लिए बच्चों को उचित माहौल मिलना चाहिए। ऐसा ही माहौल आंचल कॉन्वेंट हाई सेकेंडरी स्कूल जीरापुर बच्चों को देता है। इसमें स्कूल संचालक व स्कूल के सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं व स्टाफ बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। इसी कड़ी में गणेश चतुर्थी पर पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी हर्षोउल्लास के साथ नगर के मुख्य मार्गों से शोभायात्रा निकाली गई जिसमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। विभिन्न स्वरूपों का प्रदर्शन करते हुए हमारी संस्कृति और संस्कार को दिखाया। इस मौके पर आम आदमी की क्या जिम्मेदारी होती है उसकी भी एक झलक उस वक्त देखने को मिली जबकि शोभायात्रा के दौरान उपस्थित सभी छात्राओं व स्कूल स्टाफ व नागरवासियों ने अपने मत का उपयोग करने व स्वच्छता का ध्यान रखने की शपथ ली, साथ ही थाना प्रभारी जीरापुर व पत्रकार साथियों का स्कूल संचालक व स्टाफ द्वारा सम्मान किया। पूरी शोभा यात्रा के दौरान बच्चे बड़े खुश व प्रश्न प्रश्न दिखाई दिये। पूरे मार्ग में कार्यक्रम पर संचालन आराधना शर्मा द्वारा किया गया।