मतदाता सूची के दावे-आपत्तियों की जांच में जुटा इंदौर जिला प्रशासन

इंदौर ।  मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त आवेदनों का निराकरण प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। तीन लाख के करीब आवेदनों को मतदाता सूची में जोड़ने और हटाने की प्रक्रिया की जाएगी। इसके अलावा जिला निर्वाचन विभाग कांग्रेस पार्टी द्वारा सौंपी गई 36 हजार मतदाताओं की सूची के नाम और पतों की जांच कर रहा है। आनलाइन एप पर डुप्लीकेट मतदाताओं की पहचान का विकल्प नहीं होने से आफलाइन जांच की जा रही है।
इंदौर जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण का दूसरा चरण 2 अगस्त से 11 सितंबर तक चलाया गया था। इस दौरान तीन लाख के करीब आवेदन प्राप्त हुए। इसमें 1.48 लाख आवेदन नाम जोड़ने, 34 हजार आवेदन नाम हटाने, वहीं एक लाख आठ हजार आवेदन संशोधन से जुड़े हुए प्राप्त हुए हैं। इन आवेदनों का निराकरण किया जा रहा है। इसके अलावा 36 हजार दावे-आपत्तियों की जांच कराई जा रही है।
एक-एक फार्म की आफलाइन जांच की जा रही है। निर्वाचन विभाग ने ईआरओ नेट 20 लागू किया है। इस पर मतदाताओं की सूची का पुनरीक्षण किया जाना है। इसमें डुप्लीकेट मतदाताओं की पहचान का कोई विकल्प नहीं है। अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों की सूची की जांच की जा रही है।
दस दिन चलेगा घर-घर जांच अभियान
निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 10 दिन मतदाताओं की भौतिक जांच का अभियान चलाया जाएगा। इसमें 20 से 30 सितंबर तक मतदाताओं की जांच बीएलाओ घर-घर जाकर करेंगे। इंदौर जिले में सभी 2486 मतदान केंद्रों पर अभियान शुरू किया जाएगा।