चुनाव से पहले खजराना और भंवरकुआं फ्लाईओवर की एक लेन शुरू करने की कवायद

इंदौर ।  शहर में यातायात की सुगमता के लिए इंदौर विकास प्राधिकरण (आइडीए) द्वारा फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। करीब दस माह पहले भंवरकुआं और खजराना चौराहे पर फ्लाईओवर निर्माण का काम शुरू किया गया था। इन दोनों चौराहों पर सीवरेज और पानी की लाइन की परेशानी के कारण काम लंबे समय तक प्रभावित रहा। विधानसभा चुनाव तक काम पूरा करने के लिए दोनों चौराहों पर एक भुजा को तैयार करने की योजना बनाई गई। अगले माह स्पान लगाए जा सकें, इसके लिए एक तरफ पियर कैप की लांचिंग का कार्य तेज गति से किया रहा है।
चार चौराहों भंवरकुआं, लवकुश, फूटी कोठी और खजराना चौराहों पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रह है। आइडीए द्वारा भंवरकुआं और खजराना चौराहे पर दो लेन में फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं। इन दोनों चौराहों की एक भुजा इस वर्ष तैयार कर आवगमन शुरू करने की योजना के तहत काम किया जा रहा है, ताकि देरी से चल रहे काम को समय सीमा में दिखाया जा सके।
दोनों चौराहों पर फ्लाईओवर के निर्माण की समय सीमा 18 माह रखी गई है। आइडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा का कहना है कि एक भुजा के पिलर तैयार हो चुके हैं, इसलिए इसको इस वर्ष तक चालू कर दिया जाएगा। दोनों चौराहों पर लंबे समय तक काम प्रभावित रहा है। इसके बाद भी समय सीमा में काम पूरा करने के लिए दिन और रात काम किया जा रहा है।
नहीं रहेंगे पियर
दोनों चौराहों पर फ्लाईओवर के नीचे से यातायात सुगमता से निकल सके, इसके लिए चौराहों पर पियर नहीं दिए जा रहे है। चौराहे पर 50 मीटर का स्पान लगाया जाएगा। इससे वाहनों के गुजरने में बाधा नहीं होगी। यहां 50 मीटर के स्पान लगाए जाएंगे। इनका निर्माण गुजरात के अंकलेश्वर में किया जा रहा है। अगले माह यह स्पान फ्लाईओवर में लगाए जा सकते है।