देवास कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी बैठक हुई मतदाता सूची से मृत व्यक्तियों के नाम हटाए

देवास ।  कलेक्टर ऋषव गुप्ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में अन्य विभागों के जिला अधिकारीगण उपस्थित थे। समय-सीमा बैठक में विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए।
आगामी 21 सितंबर को ओंकारेश्वर में आयोजित कार्यक्रम का जिले में लाईव प्रसारण एलईडी के माध्यम से दिखाया जायेगा। कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को निर्देश दिये कि कार्यक्रम के लाईव प्रसारण के लिए अपने क्षेत्र के प्रमुख मंदिरों का चिन्हांकन कर लें। मंदिरों में आमजन के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था हो। लाईव प्रसारण संबंधी समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि लाड़ली बहना आवास योजना एवं 450 रुपए में गैस सिलेण्डर प्रदाय करने की योजना के फॉर्म भरवाने की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सीईओ जनपद को निर्देश दिये कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से समन्वय कर जल जीवन मिशन से संबंधित समस्याओं का शीघ्रता से निराकरण करना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने विभागों में संचालित हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी जिले के वेबसाइट पर अपलोड करें। इसके लिए योजना का नाम, पात्रता की शर्तें, आवेदन करने की अंतिम तिथि, योजना के प्रभारी का नाम एवं मोबाइल नम्बर आदि प्रमुख जानकारी तैयार कर जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी को अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायें। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना सुनिश्चित किया जाये।
मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के तहत निर्देश दिए कि जिले की मतदाता सूची से मृत व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची से हटाएं।

इस कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कर लें। कलेक्टर ने सभी आहरण संवितरण अधिकारियों को निर्देश दिये कि आगामी 6 माह में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण तैयार करने की कार्यवाही अभी से प्रारंभ करें। जिला पेंशन कार्यालय से सम्पर्क कर आवश्यक सुधार पूर्व से ही करवा लिये जायें। सेवानिवृत्त कर्मचारियों को किसी भी स्थिति में पेंशन के लिए इंतजार नहीं करना पडे, यह सुनिश्चित किया जाये। विभागवार टीएल प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि टीएल प्रकरणों निराकरण शीघ्र करें। समाधान आॅनलाइन शिकायतों पर कार्यवाही कर समय-सीमा में निराकरण करे। कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि 30 से नीचे रेंक वाले विभाग प्रमुख शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण कर अपनी रेंक को सुधार करने का प्रयास करें।
फोर्टिफाइड राइस व नमक की जागरुकता के संबंध में कार्यशाला आयोजित
कलेक्टर श्री गुप्ता की अध्यक्षता में फोर्टिफाइड राइस एवं नमक की जागरूकता के सम्बन्ध में कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में न्यूट्रिशियन इंटरनेशनल द्वारा फोर्टिफाइड चावल एवं नमक के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गईद्य साथ ही इस सम्बन्ध में भ्रान्तियों का निराकरण भी किया गया। कार्यशाला में बताया गया कि खाने-पीने की चीजों में ऊपर सूक्ष्म पोषक तत्व डालकर उसका पोषण बढ़ाने की प्रक्रिया को फूड फोर्टिफिकेशन कहा जाता है। साथ ही डबल फोटीर्फाइड नमक के बारे में बताया कि नमक जिसमें आयरन और आयोडीन को मिलाया गया हो। नमक जिसमें आयरन की मात्रा 850-1100 पीपीएम हो। नमक जिसमें आयोडीन की मात्रा 15-30 पीपीएम निर्माण और वितरण के समय हो। कार्यशाला में बताया गया कि आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों में जैसे बाजरा, पोहा, मुरमुरा, राजगीर, ज्वार और रागी साथ ही अन्य सब्जियां जैसे चकुंदर, मशरूम, अनार, तरबुज, और सेब तथा मछली, लाल मांस, अंडे का पीला भाग सहित अन्य खाद्य पदार्थों में आयरन होता है।
फोटो क्रमांक 001