सड़कों में अतिवर्षा के कारण हुए गड्ढे तत्काल दुरुस्त करें

 इंदौर ।  जनपद पंचायत सांवेर के सभागृह में सांवेर क्षेत्र में अतिवर्षा से उत्पन्न परिस्थितियों के सम्बंध में विकासखंड स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। इसमें मंत्री सिलावट द्वारा अतिवर्षा और इससे उत्पन्न पस्थितियों तथा आपदा प्रबंधन की समीक्षा की गई।
बैठक में मंत्री सिलावट ने निर्देश दिए कि लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क एवं एमपीआरडीसी तीनों विभाग अपने-अपने प्रभार क्षेत्र की सड़कों, मार्गों में अतिवर्षा के कारण हुए गड्डे, कटाव आदि को तत्काल दुरुस्त करें। साथ ही पुल-पुलिया पर जल भराव होने पर बैरिकेडिंग एवं जल निकासी की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें।
बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारियों को आंधी तूफान एवं वर्षा से जहां-जहां तार टूटे हैं, केबल में फाल्ट आए हैं या ट्रांसफार्मर में समस्या उत्पन्न हुई है वहां 24 घंटे में कार्यवाही कर विद्युत व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए गये। आगामी दिनों में आ रहे त्यौहार- गणेश चतुर्थी, नवदुर्गा स्थापना आदि में विद्युत व्यवस्था सतत रूप से संचालित हो। वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी को निर्देशित किया गया कि अतिवर्षा से हुई फसल हानि का प्रारंभिक सर्वे कार्य सात दिवस में पूर्ण कर रिपोर्ट दें व कार्यवाही करें। क्षिप्रा, कान्ह, गंभीर नदी व कटक्या नाला में अतिवर्षा से नदी किनारे की फसल को हुए नुकसान का भी सर्वे कार्य पूर्ण करें। ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में अतिवर्षा से जर्जर हुए मकानों का सर्वे कार्य सीईओ जनपद पंचायत सांवेर एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद सांवेर पूर्ण कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।
पीने के पानी की हो जांच
मंत्री सिलावट ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अतिवर्षा के बाद उत्पन्न होने वाली विभिन्न बीमारियों की रोकथाम के लिए आवश्यक दवाईयां व जागरूकता ग्रामीणजनों तक पहुंचाएं। किसी भी प्रकार की लापरवाही ना की जाए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि अतिवर्षा के बाद हैंडपंप, कुंए आदि के जल की जांच करें व जल के शुद्धिकरण के ल आवश्यक व्यवस्था एवं आसपास की सफाई सुनिश्चित करें।