महाकाल के सिद्धिविनायक को 11 हजार  मोदक का भोग, चिंतामन में भी उमड़े भक्त

– पंचामृत अभिषेक, शृंगार कर लगाया लड्डुओं व कई तरह के पकवानों का महाभोग
दैनिक अवंतिका उज्जैन। 
गणेश चतुर्थी पर्व पर उज्जैन के प्रसिद्ध चिंतामन गणेश मंदिर व महाकाल मंदिर प्रांगण में स्थित श्री सिद्धिविनायक गणेश जी को सुबह पूजन-अर्चन कर शृंगारित कर लड्‌डुओं व मोदकों का महाभोग लगाया गया। दोनों प्रमुख मंदिरों में सुबह से दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। 
चिंतामन गणेश मंदिर के पुजारी गणेश गुरु ने बताया कि सुबह भगवान गणेश जी का पंचामृत अभिषेक कर आकर्षक शृंगार किया गया व पकवानों का भोग लगाकर आरती की गई। दिनभर मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालु उमड़े। इधर महाकाल के सिद्धि विनायक गणेश मंदिर में भी विशेष शृंगार कर 11 हजार मोदकों का भोग लगाया गया। सिद्धि विनायक गणेश के पुजारी चमू गुरु उपाध्याय ने बताया कि प्रति वर्ष अनुसार भगवान गणेश का पूजन व दोपहर में महाआरती कर दिनभर श्रद्धालुओं को मोदकों का प्रसाद वितरित किया गया। मंदिर में भगवान गणेश जी का महल सजाया गया दिव्य श्रृंगार दर्शन का श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो गए।
मंछामन गणेश में भी शृंगार
दर्शन के लिए भक्तों का तांता
नीलगंगा के पास स्थित प्रसिद्ध मंछामन गणेश मंदिर में भी सुबह आकर्षक शृंगार किया गया। यहां भी भक्तों का दर्शन के लिए दिनभर तांता लगा रहा। पुजारी आशुतोष शास्त्री ने बताया कि भगवान गणेश जी का शृंगार कर मंदिर में फूलों से सजावट की गई। 

You may have missed