स्वास्थ्य दूत बन घर-घर दस्तक देंगे भाजपाई, इंदौर क्षेत्र क्र. 2 व 3 में जांच की नई पहल

कैलाश विजयवर्गीय बोले- देश के ढाई सौ डॉक्टरों से किया संपर्क, मप्र में ऐसा पहला अभियान

इंदौर। स्वच्छता में तो इंदौर प्रथम है लेकिन स्वास्थ्य में भी इंदौर प्रथम हो इसकी एक पहल प्रारंभ कर रहे हैं।शुरुआत हम विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 2 और 3 के 5-5 वार्डों से करेंगे। ऐसा शिविर मध्यप्रदेश में पहली बार हो रहा है। इसमें स्थानीय डॉक्टर, स्थानीय अस्पताल, सरकारी अस्पताल, पैरामेडिकल स्टाफ और भाजपा के कार्यकर्ता स्वास्थ्य दूत बनकर घर-घर जाएंगे। 1 रुपए से लेकर 25 लाख तक का इलाज फ्री होगा।
ये कहना है भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का। उन्होंने बताया कि 4-4 लोगों की टीम होगी जो हाइट, वेट, ब्लड टेस्ट करेगी और उनका एक मोबाइल के अंदर एक एप के माध्यम से उन सबका एक रिकॉर्ड बनेगा। ये प्राथमिक जांच होगी, इसमें स्क्रीनिंग होगी, ऐसे लोग जिनकी बीमारी ज्यादा है।
सामान्य बीमारी होगी तो स्थानीय डॉक्टर से उनका इलाज करा देंगे लेकिन यदि गंभीर बीमारी है, जैसे हार्ट, न्यूरो, लंग्स, किडनी जैसे गंभीर रोगों के लिए उन्हें दूसरी जांच में जाना होगा। सभी जांच नि:शुल्क होगी। मरीज की सॉफ्टवेयर में पूरी फाइल तैयार की जाएगी। गंभीर बीमारी वाले मरीजों को विशेषज्ञ डॉक्टर के पास ले जाया जाएगा। इस पूरी व्यवस्था में 1 हजार स्टाफ लगेगा।

मोदी के जन्मदिन पर इंदौर में डॉक्टरों का जमावड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर देशभर के बड़े डॉक्टर्स का जमावड़ा इंदौर में होगा। उनकी सेवाओं का लाभ इंदौर के नागरिकों को मिलेगा। 1 रुपए से लेकर 25 लाख तक का इलाज फ्री होगा। 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से शुरुआत की जाएगी। जांच का काम 10 सितंबर से प्रारंभ हो जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर इस बार स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। देशभर के 250 डॉक्टर्स को मैंने पत्र लिखे थे। एक-एक डॉक्टर्स की स्वीकृति मिलती जा रही है। इसमें हौम्योपैथी, यूनानी, योगा-प्राणायाम, एलोपैथी, आयुर्वेद सभी को जोड़ रहे हैं। हर क्षेत्र के विशेषज्ञ अपनी सेवाएं देंगे।