पत्रकारों के लिए भी शिवराज ने खोला खजाना

सभी वर्गों पर मुख्यमंत्री मेहरबान, सभी को लाभ पहुंचाने के लिए कई योजनाएं

भोपाल/ इंदौर।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर वर्ग का विशेष तौर पर ध्यान रख रहे हैं। उन्होंने सभी वर्गों के लिए कुछ न कुछ ऐसी योजनाएं दी हैं जिनसे वे न सिर्फ लाभान्वित हो रहे हैं बल्कि उनकी जीवनचार्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। इसी कड़ी में उन्होंने कल भोपाल में अपने निवास पर पत्रकारों के लिए भी सरकारी खजाना खोलते हुए महती घोषणाएं की। भोपाल में आयोजित पत्रकार समागम में पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने के लिए एक कमेटी का गठन करने की भी घोषणा की, जिसमें वरिष्ठ पत्रकार होंगे। यह कमेटी जो सुझाव देगी, उसके आधार पर यह कानून बनाया जाएगा। गौरतलब है कि यह मांग बहुत लंबे समय से की जा रही थी।
पत्रकार समागम में मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणाएं की कि बीमा कंपनी द्वारा इस साल प्रीमियम राशि में की गई 27 प्रतिशत की वृद्धि की अतिरिक्त राशि भरेगी राज्य सरकार।
65 वर्ष से अधिक आयु वाले पत्रकारों एवं उनकी पत्नी के बीमा का पूरा प्रीमियम राज्य सरकार भरेगी।
बीमा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 सितम्बर से बढ़ाकर 25 सितम्बर हुई। पत्रकारों और उनके आश्रितों के उपचार हेतु मिलने वाली आर्थिक राशि में हुई वृद्धि।
सामान्य बीमारियों के उपचार के लिए आर्थिक सहायता राशि ₹20 हजार से बढ़ाकर 40 हजार कर दी है।
गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए आर्थिक सहायता राशि 50 हजार से बढ़ाकर की 1 लाख रुपये कर दी।

सम्मान निधि दुगनी कर दी

प्रदेश के वरिष्ठ एवं बुजुर्ग पत्रकारों को प्रतिमाह दी जाने वाली सम्मान निधि 10 हजार से बढ़कर हुई 20 हजार रुपये की। सम्मान निधि प्राप्त करने वाले पत्रकार के निधन पर उनकी पत्नी को मिलेगी 8 लाख रुपये की सहायता राशि।

भोपाल में बनेगा स्टेट मीडिया सेंटर

भोपाल के मालवीय नगर में बनेगा पत्रकार भवन, स्टेट मीडिया सेंटर के रूप में किया जायेगा विकसित। पत्रकारों के लिए होंगी आधुनिक सुविधाएं।
अधिमान्य पत्रकारों को आवास ऋण ब्याज अनुदान योजना में अधिकतम ऋण राशि 25 लाख से बढ़ाकर 30 लाख की जायेगी। अधिमान्य पत्रकारों के बच्चों की शिक्षा के लिए बैंक लोन पर 5 % ब्याज अनुदान 5 साल के लिए राज्य सरकार भरेगी।

कस्बे के पत्रकारों को डिजिटल तकनीकी प्रशिक्षण

छोटे शहरों एवं कस्बों के पत्रकारों को आवश्यकतानुसार भोपाल में डिजिटल तकनीकी प्रशिक्षण माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के सहयोग से दिलाया जाएगा। इसकी संपूर्ण व्यवस्था जनसंपर्क विभाग द्वारा की जायेगी।
जिला स्तरों पर पत्रकारों की सोसायटी के लिए कॉलेनी हेतु जमीन आवंटन की व्यवस्था करने की दिशा में कार्य किया जायेगा।