मेघा रे! मेघा रे !! मेघा !!! पानी तो बरसा मुख्यमंत्री शिवराज हाथ जोड़कर बोले- बारिश के लिए भगवान से प्रार्थना करें, मप्र में 50 साल में ऐसा सूखे का संकट नहीं आया

भोपाल ।  मध्यप्रदेश में अगस्त माह लगभग सूखा बीत गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बारिश के लिए प्रार्थना करने के लिए कहना पड़ा। भोपाल में 66 नई दीनदयाल रसोई के शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा, ‘मैं रात भर परेशान रहा, क्योंकि पूरा अगस्त सूखा गया। इस कारण बांध पूरे नहीं भरे। बिजली की डिमांड भी एकदम बढ़ गई है, क्योंकि फसलें अगर बचाना है तो पानी देना है। ऐसी डिमांड आज तक कभी नहीं आई।
मुख्यमंत्री ने हाथ जोड़ते हुए कहा कि ‘हम भरसक कोशिश कर रहे हैं अपनी तरफ से कि चीजें ठीक रहें, लेकिन यह स्थिति संकट की है। 50 साल में ऐसा संकट सूखे का नहीं आया। अभी भादौ चल रहा है। मैं भी भगवान से प्रार्थना करूंगा, आप भी प्रार्थना करें कि बारिश एक बार जरूर हो जाए, ताकि हम फसलें बचा सकें और बाकी व्यवस्थाएं भी ठीक चलती रहें।’
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाथ जोड़कर कहा कि भगवान बारिश कर दें, ऐसी प्रार्थना करें।

5 साल से सितंबर में अच्छा बरसा पानी

मध्यप्रदेश में मानसून के लिहाज से सितंबर का महीना भी खास रहता है। जुलाई-अगस्त के बाद बचा कोटा सितंबर की बारिश पूरा कर देती है। पिछले 10 में से 5 साल में बारिश ने सितंबर में कोटा पूरा किया है, लेकिन इस बार ऐसी उम्मीद नहीं है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अबकी बार सामान्य की 50 प्रतिशत बारिश होने का ही अनुमान है। इसकी वजह मजबूत सिस्टम का सक्रिय नहीं होना है।
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह के अनुसार 6 से 7 सितंबर तक लो प्रेशर एरिया एक्टिव हो सकता है। इससे पूर्वी हिस्से में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। यह सिस्टम 18 से 19 सितंबर तक एक्टिव रह सकता है।

इंदौर -उज्जैन सहित प्रदेश के कई जिलों में तेज गर्मी का असर

भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में तेज गर्मी का असर रहा। कुछ जगहों पर लोकल सिस्टम की वजह से हल्की बूंदाबांदी भी हुई। बाकी जिलों में गर्मी और उमस का असर देखने को मिला।
ग्वालियर में तापमान 37.4 डिग्री तक पहुंच गया। सीजन में पहली बार ग्वालियर में दिन का तापमान इतना अधिक रहा। दमोह, रीवा, सतना, सीधी, खजुराहो, टीकमगढ़ में पारा 36 डिग्री के पार रहा। उज्जैन, शिवपुरी, गुना, मंडला, जबलपुर में तापमान 35 डिग्री तक पहुंच गया। भोपाल, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, सिवनी, उमरिया, मलाजखंड, धार, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, खरगोन, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, शाजापुर और श्योपुरकलां में तापमान 30 डिग्री या इससे अधिक रहा।