सीएम की 2 घोषणाओं पर होमवर्क,  जिले में उज्ज्वला के लगभग 1.25 लाख गैस कनेक्शन हैं, लेकिन राहत 25 हजार महिलाओं को मिलेगी

ब्रह्मास्त्र भोपाल

विधानसभा चुनाव से करीब 3 महीने पहले उज्ज्वला गैस कनेक्शन और बिजली बिलों में राहत देने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणाओं को लेकर स्थानीय स्तर पर भी विभागों में होमवर्क शुरू हो गया है।

खाद्य नागरिक आपूिर्त विभाग और विद्युत वितरण कंपनी द्वारा इन घोषणाओं के दायरे में आने वाले उपभोक्ताओं का डेटा तैयार करने में लगे हैं। ताकि, जिस दिन इन घोषणाओं पर अमल के आदेश आएं। यह दोनों घोषणाएं मुख्यमंत्री ने 27 अगस्त को भोपाल में की थीं और उज्जवला योजना में राहत को गुरुवार की कैबिनेट बैठक में स्वीकृ़ति भी दे दी गई।
उज्ज्वला योजना: रिफलिंग कम, इसलिए फायदा भी कम महिलाओं को
प्रदेश सरकार ने 4 जुलाई से 31 अगस्त तक उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर रिफिल कराने वाली महिलाओं के खाते में 500 रुपए वापस भेजने का ऐलान किया है। इस योजना के तहत जिले में 1 लाख 25 हजार गैस कनेक्शन हैं। लेकिन महंगे सिलेंडर के कारण हर महीने औसतन 15 से 20 प्रतिशत महिलाएं ही सिलेंडर भरवाती हैं और जुलाई से अगस्त के बीच भी यही स्थिति रही है।

अधिकारियों के अनुसार फिलहाल रिफलिंग का डेटा गैस कंपनियों से मंगवाया गया है। लेकिन प्रारंभिक तौर पर यह आंकड़ा 25 हजार के आसपास ही सामने आया है। यानि कि इतनी महिलाओं को ही 500-500 रुपए बैंक खाते में वापस दिए जाएंगे। यह योजना प्रदेश सरकार ने सिर्फ सावन महीने के लिए ही दी है।
बिजली बिल: अभी नहीं पहुंचेगा तकादा, सिर्फ सितंबर का बिल आएगा
मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद ऊर्जा विभाग ने शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया है और उसके अनुसार 1 किलोवॉट तक के कनेक्शनधारियों पर बकाया बिल की वसूली अगले आदेश तक नहीं की जाएगी। ग्वालियर शहरी क्षेत्र में करीब 2 लाख 87 हजार उपभोक्ताओं में 1 लाख 10 हजार 308 उपभोक्ता 1 किलोवॉट-सिंगल फेस कनेक्शन वाले हैं।
इन कनेक्शनधारियों पर 126.28 करोड़ रुपए का बकाया है। इन उपभोक्ताओं पर 31 अगस्त 2023 तक बकाया बिल राशि शेष है। फिलहाल इस राशि का तकादा नए बिलों में जुड़कर नहीं आएग। सितंबर में पहुंचने वाला बिल इस माह का रहेगा। इस संबंध में आदेश देर रात जारी हो गए।