April 18, 2024

शान्तिधाम में शोक सभा मण्डप एवं बाउंड्री वाल का निर्माण होगा

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने ग्राम बामोरा में भूमिपूजन किया

उज्जैन । उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने चंदूखेड़ी रोड बामोरा में 33/11 केव्ही उपकेन्द्र का भूमिपूजन किया। इसी तरह शान्तिधाम में शोक सभा मण्डप एवं बाउंड्री वाल के निर्माण कार्य का भी भूमिपूजन किया। शान्तिधाम में दोनों कार्यों की लागत 10 लाख रुपये रहेगी। ग्रिड की लागत दो करोड़ 60 लाख रुपये रहेगी। ग्रिड के बनने से ग्राम बामोरा सहित आसपास के आकासोदा, असलाना, नलवा, सेमदिया, बुचाखेड़ी, खेमासा, देवराखेड़ी, चंदूखेड़ी सहित गांवों के लगभग पांच हजार उपभोक्ताओं को विद्युत समस्या से छुटकारा मिलेगा। इस अवसर पर ग्राम बामोरा में आयोजित कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में अनेक विकास कार्य हुए हैं और यह सिलसिला निरन्तर जारी है। ग्रिड के बनने से क्षेत्रवासियों को लाभ मिलेगा। वहीं नल जल योजना के अन्तर्गत हर घर नलों से पानी पहुंचाने का कार्य भी किया जायेगा। सरकार हरदम प्रयास कर रही है कि ग्रामीणों के जीवन में बदलाव आये।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने उपस्थित ग्रामीणजनों से कहा कि जिसके भी घर में शादी योग्य बालक-बालिका हो गये हैं, उनकी शादी देवउठनी ग्यारस के बाद बसंत पंचमी पर नि:शुल्क सामूहिक विवाह कराया जायेगा। ग्रामीणजनों की गत दिनों आंखों की जांच की गई थी। नम्बर लगने पर चश्मे का वितरण भी किया जायेगा। सरकार आमजन के हितों के लिये अनेक योजनाएं लागू कर उनका सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है। हाल ही में राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना लागू कर प्रतिमाह बहनों के खातों में एक-एक हजार रुपये डाले जा रहे हैं। जो महिलाएं इस योजना में छूट गई हैं, उनका भी शीघ्र नाम जोड़ा जाकर उनके खातों में भी राशि डलवाने का कार्य किया जायेगा।

असरवा विधानसभा क्षेत्र गुजरात की विधायक  दर्शना वाघेला ने भी उपस्थित जन-समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि आपने क्षेत्र में एक उच्च शिक्षित व्यक्ति डॉ.मोहन यादव का चयन किया है, वह स्वागत योग्य है। इनके द्वारा अनेकों विकास के कार्य कराये गये हैं। चाहे उद्योग हो या मेडिकल हब हो या उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नवीन कोर्स खोलने का काम हो, ऐसे कितने ही काम इनके द्वारा करवाये गये हैं। शिक्षित व्यक्ति की एक अलग ही पहचान होती है। उन्होंने मध्य प्रदेश सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि एक महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना लागू कर बहनों के खातों में प्रतिमाह एक-एक हजार रुपये उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इस राशि में सरकार समय-समय पर बढ़ौत्री कर तीन हजार रुपये तक राशि बहनों के खाते में जमा कराने की कार्यवाही की जायेगी। उक्त योजना अदभुत योजना है। सेवा का काम करने से व्यक्ति को आनन्द मिलता है। आपके क्षेत्रीय विधायक डॉ.मोहन यादव सुख-दु:ख में जनता के साथ खड़े रहते हैं। इस अवसर पर  प्रभुलाल जाटवा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। स्वागत भाषण  रवि वर्मा ने दिया। अतिथियों का स्वागत सरपंच  सीमा जाट एवं उनके पति  गोपाल जाट ने साफा बांधकर, पुष्पहारों से स्वागत अभिनन्दन किया।

उल्लेखनीय है कि बामोरा क्षेत्र में 33/11 उपकेन्द्र की सौगात मिलने से क्षेत्र की समस्या, वहीं ट्रिपिंग एवं वोल्टेज की समस्या भी समाप्त होगी। मप्रपक्षे विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड एसटीसी संभाग उज्जैन योजना के अन्तर्गत ग्रिड बनाया जायेगा। इस ग्रिड की क्षमता 5 एमव्हीए रहेगी। इस ग्रिड से वर्तमान में पांच हजार उपभोक्ता लाभांवित होंगे। उपभोक्ताओं को पहले की तुलना में बहुत अच्छा वोल्टेज प्राप्त होगा और अनइंट्रप्टेड पॉवर सप्लाय मिलेगी। अभी वर्तमान में चंदूखेड़ी उपकेन्द्र से निर्गमित दो फिडर सप्लाय है। पहला चंदूखेड़ी घरेलु फिडर एवं अंबोदिया घरेलु फिडर है। बामोरा में उपकेन्द्र बनने से बामोरा गांव की लम्बाई मात्र एक किलो मीटर हो जायेगी, जिससे वोल्टेज की समस्या से निजात एवं ट्रिपिंग में कमी हो जायेगी।

ग्राम देवराखेड़ी में नवनिर्मित सीसी रोड निर्माण का लोकार्पण

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने ग्राम बामोरा में भूमिपूजन, रक्षाबंधन कार्यक्रम के बाद ग्राम देवराखेड़ी में तीन लाख 53 हजार रुपये की लागत से नवनिर्मित सीसी रोड निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। इसके बाद उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने ग्राम देवराखेड़ी की बहनों से राखी बंधवाई एवं उन्हें उपहार भेंट किये।