April 20, 2024

 

उज्जैन । प्रदेश में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और लोकतंत्र सेनानी की सम्मान निधि अब 30 हजार रूपये मासिक हो गई है। वे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और लोकतंत्र सेनानी, जो एक माह से कम निरुद्ध रहे हैं, उनकी सम्मान निधि 10 हजार रूपये मासिक की गई है।

लोकतंत्र सेनानियों को प्रदेश में स्थित रेस्ट-हाउस अथवा विश्राम-गृहों में अधिकतम दो दिन तक ठहरने की सुविधा भी दी गई है। यह सुविधा उन्हें 50 प्रतिशत राशि भुगतान करने पर उपलब्ध रहेगी। लोकतंत्र सेनानियों को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के समान नई दिल्ली स्थित मध्यप्रदेश भवन में ठहरने की सुविधा दिये जाने के संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने निर्देश जारी किये हैं।

शासकीय कार्यालयों में सम्मानजनक व्यवहार के निर्देश

जारी निर्देश अनुरूप लोकतंत्र सेनानी के शासकीय कार्यालयों में पहुँचने पर सम्मानपूर्वक व्यवहार किया जाये। मंत्रालय सहित अन्य कार्यालयों में अधिकारियों से मुलाकात के लिये प्रवेश-पत्र संबंधी सुविधा दी जाये। लोकतंत्र सेनानी के दिवंगत होने पर उनके परिवार को दी जाने वाली निधि राशि 8 हजार रूपये की गई है। उन्हें शासन की ओर से सम्मान-स्वरूप पुष्प-चक्र अर्पित किया जाये।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने 26 जून 2023 को आयोजित कार्यक्रम में इस संबंध में घोषणाएँ की थीं, जिसके परिपालन में सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी कमिश्नर, कलेक्टर, विभागाध्यक्ष सहित मुख्य सुरक्षा अधिकारी मंत्रालय को भी निर्देश जारी कर दिये हैं।