April 24, 2024

बड़नगर ।  स्वतंत्रता दिवस हमें भाव से तो ओतप्रोत करता ही है साथ ही देश के प्रति अपने कर्तव्य का भी बोध कराता है। राष्ट्रीय पर्वों के माध्यम से विद्यार्थी परिवार, समाज, देश व विश्व के प्रति अपने कर्तव्य को समझते हुए एक विकसित देश के निर्माण में अपनी भूमिका निर्वहन करते है और शिक्षा का उद्देश्य भी वही है कि विद्यार्थी एक श्रेष्ठ नागरिक के रूप में समाज व देश के लिए कार्य करते हुए अपने भविष्य को स्वर्णिम बनाए। इसके लिए विद्यार्थी को शिक्षा के साथ-साथ शिक्षणोततर गतिविधियों और आयोजनों के माध्यम से कर्तव्य बोध भी कराया जाता है। बचपन में दी गई जिम्मेदारी विद्यार्थी में नेतृत्व क्षमता का विकास करती है।
उक्त विचार जेजीआई ग्रुप बंगलुर द्वारा संचालित जैन पब्लिक स्कूल बड़नगर (ढोलाना) में 77वे स्वतंत्रता दिवस व स्टुडेंट कौसिल के गठन के अवसर पर संस्था निदेशक अंकित वोहरा ने व्यक्त किए। राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा ध्वजारोहण कर राष्ट्रध्वज को सलामी दी गई। पश्चात सामूहिक रूप से राष्ट्रगान हुआ। इस अवसर पर संस्था के ट्रस्टी अभय टोंग्या, सुशील गोलेचा, सुभाष वोहरा व अन्य आगंतुको की उपस्थिति में नव चयनित हेड बाय निकुंज सोमानी, हेड गर्ल सुहानी विनायका, डेपुटी हेड बाय दिव्य वेद, डेपुटी हेड गर्ल प्रथा ओरा को बेच लगाकर दायित्व सौंपे गए। इसी क्रम में विद्यालय के चारों हाऊस में नॉलेज हाऊस की केप्टन अमतुल्ला बोहरा, स्किल्स हाऊस की केप्टन तनिषा चौधरी, वेल्यूस हाऊस की केप्टन रुपाली पाटीदार व ग्रोथ हाऊस केप्टन नितिशा गोखरू का मनोनयन हुआ। स्टुडेंट कौंसिल के इस गठन में विद्यार्थियों को स्पोर्ट्स, कल्चरल, एसेंबली आदि विभागो में भी प्रमुख बनाया गया।
इस अवसर पर संस्था प्राचार्य अभिलाष गौतम द्वारा स्टूडेंट कौसिल के महत्व को स्पष्ट किया गया। आयोजन में विद्यार्थियों द्वारा राष्ट्रीय गीतों व काव्यपाठ की भी प्रस्तुति दी गई जिससे संपूर्ण वातावरण देशभक्ति के रंग से ओतप्रोत हो गया। कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रीय गीत के बाद मिठाई वितरण की गई। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक चेतन कुशवाह तथा आभार प्रदर्शन शिक्षक संदीप सोनी द्वारा किया गया। जानकारी शिक्षक इन्द्रजीत उपाध्याय ने दी।