April 20, 2024

वन विभाग की टीम ने इंदौर के अलग-अलग क्षेत्रों में घूमकर सपेरे को पकड़ा

इंदौर। नाग पंचमी पर सांपों की पूजा करवाने के लिए सोमवार को गली-मोहल्ले में सपेरे घूमते रहे। इन्हें पकड़ने के लिए वन विभाग की कई टीमें भी तैनात रही, जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में गश्त की। दिनभर में चार टीमों ने सपेरों से 23 सांपों को मुक्त करवाया। बाद में सांपों को जंगल में छोड़ा दिया। वनकर्मियों के मुताबिक, अधिकांश सपेरे चोरल, महू, सांवेर क्षेत्र से सांप लेकर आए थे। सांप जब्त कर सपेरों को समझाइश देखकर छोड़ा गया।
नाग पंचमी को ध्यान में रखते हुए डीएफओ नरेंद्र पंडवा के निर्देश पर इंदौर वनमंडल की प्रत्येक रेंज में तीन से चार टीमें बनाई गई। इसमें इंदौर रेंज की तीन और रालामंडल अभयारण्य की एक टीम शामिल थी। टीमों को बायपास, धार रोड, एरोड्रम और अन्नपूर्णा क्षेत्र में निगरानी करने की जिम्मेदारी दी

इंदौर रेंज व रालामंडल की टीम ने की कार्रवाई

डिप्टी रेंजर अनिता भंडोले ने बताया कि सपेरे ग्रामीण इलाकों से सांप लेकर आए थे, जो गली-मोहल्लों में घूमकर सांपों की पूजा करवा रहे थे। इस दौरान कुछ सपेरों ने विवाद भी किया। पूछने पर उन्होंने जंगलों से सांप पकड़ने की बात कही थी। कुछ सपेरे ऐसे भी मिले जो जीवित सांप के बजाए उनकी प्रतिकृति व तस्वीर लेकर घर-घर गए। इंदौर रेंज की तीन टीमों ने 14 और रालामंडल अभयारण्य की टीम ने नौ सांप पकड़े। इन्हें सुरक्षित जंगलों में छोड़ा गया।