नानाखेड़ा पर मेट्रो सिटी तर्ज का यूडीए कमर्शियल काम्पलेक्स ले रहा आकार

27करोड़ की लागत के शॉपिंग कम रेसिडेंशिल कॉम्पलेक्स में रहेगी 24 दुकानें और 69 फ्लैट

उज्जैन । यूडीए कमर्शियल डेवलपमेंट के लिए नानाखेड़ा क्षेत्र में शाप कम रेसीडेंस काम्पलेक्स को आकार दे रहा है। 27 करोड़ से बनने वाले तीन मंजिला इस कॉम्पलेक्स में दुकानों के साथ आवासीय फ्लैट भी रहेंगे। प्राधिकरण का यह नया कॉम्पलेक्स नानाखेड़ा पर सी-21 माल के पास 3900 वर्ग मीटर की जमीन पर आकार ले रहा है। इसमें 24 दुकानें ,67फ्लैट रहेंगे। 16 थ्री बीएचके , 53 टू बीएचके फ्लैट रहेंगें। इन फ्लैटों के फ्रंट में गार्डन बनाया जाएगा। फ़्लैटों में आने-जाने के लिए दो लिफ्ट व एक सर्विस लिफ़्ट भी लगाई जाएगी। यहां तक वहीं प्रथम मंजिल तक एक्सीलेटर लगाया जाएगा।

प्राधिकरण के संपदा अधिकारी शरद बरवे बताते हैं कि यूडीए के श्यामा प्रसाद मुखर्जी कमर्शियल काम्पलेक्स के निर्माण से एक नई स्थिति सामने आई । इसी को देखते हुए शॉपिंग कम रेसिडेंसियल कॉम्पलेक्स बनाने के प्लान को धरातल पर उतारा जा रहा है।27 करोड़ से बनने वाले तीन मंजिला कॉम्पलेक्स में दुकानों के साथ आवासीय फ्लैट भी हैं। इस कॉम्पलेक्स में जीम, एक्सीलेटर, लिफ्ट और जैसी सुविधाओं का भी ध्यान रखा गया है। इसे दो साल में बनकर तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। दावा किया जा रहा है कि यह कॉम्पलेक्स मेट्रो सिटी की तर्ज पर बनेगा जहां सभी सुविधाएं रहेगी। श्री बर्वे ने बताया कि इसके पूर्ण होने पर नगर निगम से कंप्लीटेशन प्रमाण पत्र प्राप्त कर ही इसे बेचा जाएगा।तत्कालीन स्थिति में ही बोर्ड इसके लिए नियम शर्ते तय करेगा।

भू-तल एवं प्रथम तल पर होंगी दुकानें-

इस कमर्शियल कॉम्पलेक्स में भूतल और प्रथम तल पर व्यावसायिक दुकानें बनाई जा रही हैं। इसमें भूतल पर ११ दुकानें डबल हाइट की रखी गई हैं। इनमें मेजनाइज पैसेज की सुविधा की जाएगी। प्रथम तल पर 3मीटर उंचाई वाली दुकानें रहेगी। इन दुकानों का आकार 40 से 120 वर्ग मीटर तक रहेगा।इस कमर्शियल कॉम्पलेक्स में बेसमेंट और भूतल में पार्किंग की व्यवस्था की गई। इसमें दो बेसमेंट रहेंगे, जिसमें एक भूतल पर पार्किंग रहेगी।यूडीए के अधिकृत सूत्र इस बात को बयान कर रहे हैं कि अगले वर्ष के फरवरी माह तक इस प्रोजेक्ट को पूर्ण कर लिया जाएगा।

27 करोड से अधिक होगा खर्च-

इधर सामने आ रहा है कि प्राधिकरण की ओर से नानाखेड़ा पर बनाए जा रहे शॉपिंग कॉम्पलेक्स में तय टेंडर से अधिक राशि भी खर्च होगी। प्राधिकरण ने कॉम्पलेक्स बनने के लिए 27 करोड़ का टेंडर सिविल कंस्ट्रक्शन के लिए निकाला गया था ।18.77 ब्लो रेट की निविदा आने पर 22.26 करोड़ की निविदा को स्वीकृत किया गया था। वर्तमान में इसके निमार्ण में अतिरिक्त खर्च की बात सामने आ रही है। निविदा में बाहरी इलेक्ट्रिफिकेशन का प्रावधान नहीं किया, लिफ्ट भी अलग से लगाई जाएगी। इसके अलावा फिनिशिंग वर्क के दौरान भी अन्य सामग्री लगने पर अतिरिक्त भुगतान भी होगा।