कल्याणी और नि:शक्त विवाह पर 137 करोड़ रूपये की सहायता

उज्जैन । राज्य शासन द्वारा पिछले 5 सालों में मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना में पुर्नविवाह करने वाली 1920 कल्याणियों को 38 करोड़ 40 लाख और नि:शक्तजन विवाह सहायता योजना में 5 हजार 475 हितग्राहियों को 98 करोड़ 75 लाख की राशि दी गई। अगस्त माह के अंत में होने वाली दिव्यांग पंचायत में कल्याणी योजना हितग्राही रामवती यादव, चिया  बमन को 2 लाख रूपये, नि:शक्तजन विवाह सहायता योजना में  शिवचरण प्रजापति एवं प्रीति कुमारी 2-2 लाख रूपये और  मुरलीधर एवं  गीता मूरजानी को एक लाख रूपये दिये जायेंगे। वहीं सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना में दिव्यांग कुमारी कविता सिंह और प्रमोद को प्रांरभिक परीक्षा की तैयारी के लिए 2-2 लाख रूपये की राशि दी जायेगी।

“भैया शिवराज सिंह चौहान की जितनी भी तारीफ करे कम है।” यह कहना है भोपाल की रामवती यादव का। हमारे लिए तो यह सरकार माई-बाप से कम नहीं है। मेरी शादी के 6 साल बाद अचानक मेरे पति के सीने में दर्द उठा और अस्पताल पहुँचने के पहले ही मृत्यु हो गई। छोटे-छोटे दो बच्चे थे। लगा अब जीवन में अंधेरा ही अंधेरा है। ऐसे में पेशे से मिस्त्री  दयाराम ने मेरे साथ पुर्नविवाह किया। मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना में  हमको सरकार 2 लाख रूपये देगी। इससे मैं अपनी पुन: गृहस्थी बसाऊँगी। लाड़ली बहना के 1000 रूपयों ने भी मुझको बहुत सहारा दिया है। शादी के कुछ वर्षों बाद ही पति खोने वाली  चिया बमन से सिंचाई विभाग में काम करने वाले  मुकेश बमन ने पुर्नविवाह किया है।  चिया कहती है 2 लाख रूपये मेरी गृहस्थी के लिए बहुत मायने रखते हैं।

शिवचरण प्रजापति एक पैर से दिव्यांग हैं। उनसे विवाह करने वाली  प्रीति को योजना में 2 लाख रूपये की राशि दी जायेगी। वहीं मुरलीधर और गीता मूरजानी दोनों ही एक पैर से विकलांग हैं। इन्हें एक लाख रूपये की राशि दी जायेगी। योजना में दम्पत्ति में दोनों के दिव्यांग होने पर एक लाख रूपये और एक के दिव्यांग होने पर एक लाख रूपये  की सहायता देने का प्रावधान है।