रिव्यू में सिर्फ तीन स्टार तक ही देने वालों ने खाई मात, राष्ट्रवाद से ओतप्रोत सनी देओल की फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मचा दी गदर

इंदौर ।  आंकड़े कह रहे हैं कि सनी देओल की गदर टू पर पैसा बरस रहा है, लेकिन इस बरसात के बीच कई न्यूज़ साइट अपने रिव्यू में इस फिल्म को दो कौड़ी का बता रही हैं। कईयों के मुताबिक फिल्म में कुछ है ही नहीं। सब बेकार है। कोई एक स्टार दे रहा, कोई टू स्टार दे रहा है। बहुत अधिक हुआ तो कोई तीन स्टार दे बैठा। अब सवाल यह है कि एक या दो स्टार वाली फिल्म सिर्फ तीन दिन में 100 करोड़ रुपए कैसे कमा रही है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि गदर2 सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि पूरी फिल्म इंडस्ट्री के लिए लकी साबित हुई है। गदर2 कमाई के रिकॉर्ड तो तोड़ ही रही है, साथ ही यह हफ्ता पूरी फिल्म इंडस्ट्री के लिए रिकॉर्ड तोड़ कमाई का रहा है। प्रोड्यूसर्स गिल्ड आफ इंडिया के मुताबिक कोविड-19 के बाद सबसे ज्यादा कमाई वाला हफ्ता रहा है। बीते वीकेंड में सबसे ज्यादा दर्शक थिएटर तक आए। गत् 11 से 13 अगस्त के बीच दो करोड़ दस लाख दर्शक सिनेमा थिएटर तक पहुंचे। 100 साल के इतिहास में इतने दर्शक कभी किसी वीकेंड में थिएटर तक आए ही नहीं।

गदर2,ओम माय गॉड2, जेलर आदि फिल्मों ने तोड़ दिया 100 साल का रिकॉर्ड

एक वीकेंड में 400 करोड़ रुपए की कमाई हुई है, जो अपने आप में जबरदस्त है। यानी, अभी हाल तक जो हिट फिल्म के लिए प्रोड्यूसर तरस रहे थे। दर्शक थिएटर तक आ जाए इसके लिए लाल कालीन तक बिछाने को तैयार थे, और अब अचानक 100 साल का रिकॉर्ड टूट गया। 400 करोड़ की रिकॉर्ड कमाई हो गई। वैसे यह अकेले गदर2 के कारण नहीं हुआ है। इस वक्त गदर2 के अलावा भी सिनेमाघरों में कई फिल्में लगी हुई हैं, जिनका इस रिकॉर्ड को बनाने में अपना- अपना योगदान है। यह फिल्म है रजनीकांत की जेलर जो जमकर कमाई कर रही है। इसके बाद गदर2। इसके बाद ओ माय गॉड देखने के लिए भी दर्शन थिएटर तक पहुंच रहे हैं। रणवीर सिंह की रॉकी और रानी की प्रेम कहानी भले ही कुछ दिन पुरानी हो गई हो लेकिन अभी तक दर्शक उसे देखने पहुंच रहे हैं। चिरंजीवी की भोला शंकर और हॉलीवुड की फिल्म ओपन हाइड जैसी यह सब फिल्में इस रिकॉर्ड को बनाने में अपनी भूमिका निभा रही हैं। इन सारी फिल्मों ने मिलाकर यह 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है।
इसमें भी सनी देओल की गदर2 और रजनीकांत की जेलर का कंट्रीब्यूशन सबसे ज्यादा है।

कमाई के मामले में गदर2 ने 3 दिन में मचा दिया गदर

गदर 2 की कमाई सुनकर लोग हैरान हैं। वर्ष 2000 में जब पहली गदर आई थी, तब उसने 150 करोड़ रुपए की कमाई की थी। उस जमाने के हिसाब से अच्छी खासी कमाई थी। तब डेढ़ सौ करोड़ रुपए बहुत मायने रखते थे, लेकिन गदर2 ने तो तीन-चार दिन में ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। शुरुआती 3 दिन की ही कमाई में पहले दिन ग़दर ने 40 करोड़ 10 लाख रुपए कमाए। दूसरे दिन गदर2 की कमाई रही 45 करोड़ आठ लाख रुपए। तीसरे दिन गदर2 ने 51 करोड़ 70 लाख रुपये की कमाई की। यानी तीन दिन में 135 करोड रुपए से भी ज्यादा की कमाई। हर दिन के साथ ग़दर 2 की कमाई और बढ़ती चली गई। आमतौर पर फिल्मों में इसके उल्टा होता है। फिल्म रिलीज होने के बाद दिन बढ़ते हैं तो कमाई घटती जाती है। गदर2 की तीसरे दिन की कमाई ने तो शाहरुख खान की पठान और बाहुबली तक को पीछे छोड़ दिया। अगर आप इस फिल्म के तीसरे दिन की कमाई को देखेंगे तो पठान ने तीसरे दिन 39 करोड़ की कमाई की थी। टाइगर जिंदा ने तीसरे दिन 43 करोड़ रुपए कमाए थे। बाहुबली ने तीसरे दिन साडे ₹46, कमाए थे।

रिव्यु में एक, दो या तीन स्टार देने वालों ने खाई मात

गदर2 रिकार्ड तोड़ती जा रही है। सवाल यह है कि यदि यह फिल्म महा बाहियात और बेकार है, तो फिर इतने रुपए कैसे कमा रही है? एक टॉप के अंग्रेजी अखबार ने लिखा है कि ग़दर 2 में नया कुछ नहीं है। ऐसे ही एक टॉप के न्यूज़ चैनल ने बताया कि फिल्म मसाले से भरपूर है। सीटियां मारने पर मजबूर कर देगी। इसके बावजूद स्टार दिए सिर्फ तीन। सवाल ये उठता है कि देखने वाला तो 5 में से 5 स्टार दे रहे हैं, लेकिन फिल्म समीक्षा करने वाले कोई दो तो कोई तीन स्टार दे रहा है। रिव्यू देखने वाले 1 स्टार ,2 स्टार, 3 स्टार से आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण यह भी है कि हम फिल्मी पंडितों को दर्शकों की पसंद का सबसे बड़ा समझू समझ लेते हैं। सालों से यह मानकर चला जा रहा है कि ये फिल्मी पंडित जी परम ज्ञानी हैं। बॉलीवुड में एक अलग ही रेटिंग नेक्सल चलता है। शाहरुख खान की पठान को दो कौड़ी का बताने वालों की कोई कमी नहीं थी, लेकिन रेटिंग देने वालों ने कोई कंजूसी नहीं की। उन्होंने चार स्टार तक दिए। सवाल यह भी है कि क्या स्टार देने वालों में स्टार लोगों को देखा जाता है? स्टार से रिश्तेदारी देखी जाती है? आने वालों का तो यहां तक मानना है कि यदि गदर2 के साथ ओएमजी2 और अन्य दूसरी फिल्में रिलीज नहीं होती तो गदर2 अकेली ही सबके रिकॉर्ड तोड़ देती। क्या ऐसा हो सकता है कि किसी फिल्म की स्क्रिप्ट तक ठीक न हो और वह रिकॉर्ड कमाई करती चली जाए। लगातार तीसरा दिन आते आते तक तो सब बता देते कि दो कौड़ी की फिल्म है और लोगों का रुझान कम हो जाता। परंतु, ग़दर2 के साथ ऐसा नहीं हुआ है। यह तुक्का नहीं हो सकता। यह जरूर हो सकता है कि रेटिंग देने वाले लोग खुद दर्शकों को समझ ही नहीं पा रहे हैं। गदर2 उन लोगों के लिए भी मैसेज है जो राष्ट्रवाद को नजरअंदाज करके चलते हैं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रवाद से भरी हुई गदर2 वाकई दर्शकों के दिलों दिमाग पर गदर मचा रही है। फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत भी गदर2 को शानदार फिल्म बताते हुए इसे राष्ट्रवाद से जोड़ रही हैं।