उज्जैन में शिप्रा नदी में डूब रहे युवक को एसडीईआरएफ ने बचाया

पैर फिसलने से भोपाल का युवक गहरे पानी में चला गया था

उज्जैन। शिप्रा नदी में शुक्रवार अल सुबह एक युवक नहाते हुए गहरे पानी में चला गया। अचानक उसका पैर फिसला और वह डूबने लगा। घाट पर एसडीईआरएफ का जवान तैनात था। समय रहते वह नदी में कूदा और युवक को बचाकर किनारे ले आया। इसका वीडियो भी युवक के रिश्तेदार ने ही बनाया है।
ध्यान रहे कि अधिकमास होने से बड़ी संख्या में देशभर से श्रद्धालु उज्जैन पहुंच रहे हैं। बाहर से आने वाले श्रद्धालु आधी रात से ही शिप्रा नदी में स्नान करने के बाद महाकाल दर्शन के लिए रवाना होते हैं। शुक्रवार को सुबह 4 बजे भोपाल से परिवार के साथ आया 17 साल का ज्ञान रामघाट आरती स्थल पर नदी में नहा रहा था। इस दौरान उसका पैर फिसला और वह गहरे पानी में चला गया। परिवार के सदस्यों की पुकार सुनकर घाट पर ही मौजूद एसडीईआरएफ जवान महेश प्रजापत ने तत्काल नदी में छलांग लगा दी। बारिश के कारण शिप्रा में पानी बढ़ गया है। ऐसे में जब जवान युवक को बचा रहा था, पानी जवान के गले से ऊपर पहुंच गया था। यह देख घाट पर मौजूद अन्य लोग भी मदद के लिए पहुंचे। युवक को सुरक्षित बचा लिया गया। शिप्रा नदी में डूब रहे युवक का एसडीईआरएफ के जवान ने रेस्क्यू किया।

नदी पर 24 घंटे 30 जवान तीन शिफ्ट में तैनाती

शिप्रा नदी में स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं पर नजर रखने के लिए होमगार्ड और एसडीईआरएफ के जवान तैनात रहते हैं। श्रद्धालुओं को नदी की गहराई का अंदाजा नहीं होता । नहाने के दौरान घाट पर मौजूद होमगार्ड जवानों के समझाने के बाद भी लोग गहरे पानी में चले जाते हैं, जिसके कारण डूबने की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं।