उद्यमशीलता में युवाओं के लिए अवसर और चुनौतियों पर महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी की परिचर्चा में हुआ सार्थक मंथन

मुंबई ।18 जुलाई। महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी एवं प्रहलादराय डालमिया लाॅयंस कॉलेज, मालाड, मुंबई के संयुक्त तत्वावधान में ‘आधुनिक परिपेक्ष्य में युवाओं के लिए उद्यमशीलता में अवसर और चुनौतियाॅं ‘ विषय पर एक परिचर्चा सत्र का आयोजन मंगलवार, 18 जुलाई, 2023 को इस कॉलेज के सभागृह में सफलतापूर्वक किया गया, जिसमें इस सम-सामयिक विषय पर विभिन्न विद्वानों, विशेषज्ञ वक्ताओं एवं सहभागी विद्यार्थियों द्वारा गहन विचार-विमर्श, व्यापक चिंतन और सार्थक मंथन किया गया।

अकादमी के कार्याध्यक्ष डॉ. शीतला प्रसाद दुबे की अध्यक्षता एवं उपाध्यक्षा श्रीमती मंजू लोढ़ा के सान्निध्य में आयोजित इस यादगार परिचर्चा में आर. आर. ग्लोबल के डायरेक्टर श्री सुमित काबरा तथा पे पॉइंट इंडिया नेटवर्क के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं फाउंडर श्री केतन दोषी मुख्य अतिथि और प्रमुख वक्ताओं के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने आज के परिपेक्ष्य में विद्यार्थियों और युवा पीढ़ी को चुनौतियों का दृढ़तापूर्वक सामना करने तथा उन्नति के अवसरों को हथिया लेने का रास्ता सुझाया। इस अवसर पर महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के कार्याध्यक्ष डॉ. शीतला प्रसाद दुबे, उपाध्यक्षा श्रीमती मंजू लोढ़ा तथा कॉलेज के ट्रस्टी एवं कर्णधार परिषद के महामंत्री लॉयन कन्हैयालाल घ. सराफ सहित विभिन्न वक्ताओं ने उपस्थित युवाओं का उद्यमिता के क्षेत्र में मार्गदर्शन बड़े ही रोचक ढंग से किया। इस अवसर पर महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के सदस्य श्री आनंद सिंह, श्री गजानन महतपुरकर, श्री अरविन्द राही, श्री श्याम शर्मा, श्री मार्कंडेय त्रिपाठी और श्री चन्द्रकान्त भौंजाल के अलावा लाॅयन कमल रुईया, लाॅयन विकास क. सराफ, श्री आशीष शर्मा, डालमिया कॉलेज के प्राचार्य प्रो. डॉ. दिगंबर गंजेवार, श्रीमती सुभाषिनी नायकर, श्रीमती किरण मिश्रा, डॉ. किरण माने तथा
बड़ी संख्या में छात्र- छात्राऍं और शिक्षकगण भी उपस्थित थे। उप प्राचार्य डॉ. माधवी निघोसकर एवं दीपिका शुक्ला ने कार्यक्रम का संचालन किया। वरिष्ठ पत्रकार श्रीमती सुधा श्रीमाली ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला और प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का संचालन किया। अंत में अकादमी की ओर से सदस्य श्री आनंद सिंह ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया।