बारिश में निकली महाकाल की  सवारी इंद्रदेव ने किया स्वागत

– श्रावण मास की दूसरी सवारी देखने के लिए देशभर से लाखों श्रद्धालु उमड़े
– आस्था ऐसी बारिश में भीगकर भी महाकाल की एक झलक पाने को आतुर
दैनिक अवंतिका उज्जैन। 
श्रावण मास के दूसरे सोमवार को उज्जैन में भगवान महाकाल की दूसरी सवारी धूमधाम से निकली। राजाधिराज महाकाल का स्वयं इंद्रदेव ने तेज वर्षा कर स्वागत किया। सवारी देखने के लिए देशभर से लाखों श्रद्धालु यहां उमड़े। सवारी निकलने से पहले ही शहर में जोरदार बारिश शुरू हो गई थी। चूंकि सवारी शाम 4 बजे शुरू होने की परंपरा है। इसलिए रिमझिम बारिश के बीच ही बाबा महाकाल प्रजा का हाल जानने के लिए निकले।
दोपहर में करीब 3.30 बजे भगवान महाकाल के स्वरूप श्री चंद्रमौलेश्वर के चांदी के मुखौटे को सभामंडप में विराजित किया गया। शासकीय पुजारी पं. घनश्याम गुरु ने मंत्रोच्चार कर बाबा का पूजन व आरती की। पूजन में महानिर्वाणी अखाड़े के महंत विनित गिरि महाराज, महापौर मुकेश टटवाल, मंदिर प्रशासक संदीप सोनी, पुजारी अर्पित गुरु, मनोज गुरु, पुरोहित शैलू गुरु सहित बड़ी संख्या में पंडे-पुजारीगण व मंदिर से जुड़े भक्तगण, समिति के अधिकारीगण आदि मौजूद थे। पूजन के बाद कहारों ने बाबा को पालकी में विराजित किया और जय महाकाल के उद्घोष के साथ पालकी द्वार की ओर बढ़ी। बाहर पुलिस के सशस्त्र जवानों ने राजाधिराज को सलामी देकर नगर भ्रमण के लिए रवाना किया। खास बात यह थी कि बारिश होने के बावजूद लोग सवारी मार्ग पर पानी में भीगकर भी भगवान महाकाल की एक झलक पाने के लिए आतुर नजर आए। सवारी देखने के लिए लोग मार्ग में दोपहर 12 बजे से ही खड़े हो गए थे। हालांकि बारिश के चलते सवारी में थोड़ी भीड़ कम रही। लेकिन सवारी शान से निकली। 
मुख्यमंत्री की पत्नी साधना 
सिंह व वीडी शर्मा भी पहुंचे
श्रावण मास के दूसरे सोमवार को महाकाल मंदिर में जहां लाखों श्रद्धालुओं ने दर्शन किए वहीं कई वीआईपी भी पहुंचे। दोपहर में मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह ने दर्शन किए। इसके बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं खजुराहो के सांसद वीडी शर्मा भी मंदिर दर्शन करने पहुंचे। साधना सिंह महाकाल दर्शन कर निकल गई लेकिन शर्मा दोपहर बाद सवारी में भी शामिल हुए। 
अब महाकालेश्वर की तीसरी 
सवारी 24 जुलाई को आएगी 
भगवान महाकाल श्रावण व भादौ मास में भक्तों को दर्शन देने के लिए सवारी के रूप में नगर भ्रमण के लिए निकलते हैं। इस बार दो श्रावण होने से कुल 10 सवारी निकलना है। दूसरी सवारी के बाद अब महाकाल की तीसरी सवारी 24 जुलाई सोमवार को आएगी। 
–