शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में एफएलएन प्रशिक्षण

मनावर। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में फंडामेंटल लिटरेसी एंड न्यूमैरेसी ( एफएलएन) के तहत चल रहे कक्षा तीन के प्रशिक्षण के द्वितीय दिवस डाइट टीम ने अवलोकन किया एवं प्रशिक्षणार्थियों के साथ सार्थक चर्चा की।डाइट प्राचार्य धार मनोज शुक्ला ने कहा कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य बच्चों को साक्षरता व गणित संख्या ज्ञान में दक्ष करना हैै। इसके लिए जो नवीन विधियां विकसित की गई है, राष्ट्रीय शिक्षा 2020 की योजना के तहत उनकी अवधारणा से ग्रहण कर बच्चों को सिखाना है। नवीन शिक्षा नीति के अंतर्गत आधारभूत साक्षरता व संख्या दक्षता का ज्ञान बच्चों के साथ साथ शिक्षकों को भी आवश्यक है।

प्रशिक्षण में डाइट व्याख्याता प्रमोद शर्मा, देशभूषण पांडे और राजेंद्र त्रिवेदी ने भी प्रशिक्षित किया। बीआरसीसी किशोर बागेश्वर ने बताया कि पूर्व में कक्षा पहली और दूसरी का प्रशिक्षण हो चुका है इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए कक्षा तीसरी का प्रशिक्षण चल रहा है।

बीसीए तुकाराम पाटीदार, भागीरथ राठौड़, मांगीलाल मसाने, अशोक सोलंकी, जन शिक्षक प्रकाश वर्मा सुरेश पाटीदार आदि ने बताया कि डाइट प्राचार्य शुक्ला जी व टीम द्वारा बहुत ही सहज अंदाज में प्रशिक्षण का महत्व समझाया गया। प्रशिक्षण के महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा भी की गई। सबसे अच्छी बात यह लगी कि प्राचार्य शुक्ला जी ने एक अधिकारी के रूप में नहीं, बल्कि हमारे सहयोगी के रूप चर्चा की। जो कि सबको बहुत ही अच्छा लगा। प्रशिक्षण के दौरान आठ मास्टर ट्रेनर ,समस्त जन शिक्षक और प्राथमिक विभाग के शिक्षक उपस्थित थे।

रिपोर्ट कोशिक पंडित