बिपरजॉय से राजस्थान के 4 जिलों में बाढ़, 2 लोग बहे

3 दिन में 7 लोगों की जान जा चुकी, बीसलपुर बांध में आया पानी

ब्रह्मास्त्र जयपुर

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण राजस्थान में हुई भारी बारिश और बाढ़ से मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पाली में रविवार रात 2 लोगों की पानी में बहने से मौत हो गई।

पाली में अलवर निवासी 37 साल के मनोज यादव स्कॉर्पियो में जा रहे थे। फालना थाना एरिया के बेडल गांव के पास सड़क पर बहकर आ रहे बरसाती पानी में उनकी गाड़ी बह गई। हादसे में डूबने से उनकी मौत हो गई। रेस्क्यू कर शव और गाड़ी को भी निकाला गया है। वहीं, इसी तरह फालना के शिवाजी नगर निवासी 50 साल के पकाराम पुत्र जेकाराम जोगी घर के पास नाले में बह गया।
पिछले तीन दिन में इस आपदा से 7 लोगों की जान जा चुकी है। रविवार को डूबने और चट्टान के नीचे दबने से 4 लोगों की और 17 जून को एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। बिपरजॉय को अरब सागर से आए अब तक के तूफानों में सबसे ज्यादा प्रभावशाली माना जा रहा है। ये लगातार 13 दिन एक्टिव रहा। इससे सबसे ज्यादा बारिश हुई। यही कारण है कि मानसून के आने से पहले राजस्थान में पहली बार बाढ़ देखने को मिली है। जालोर, सिरोही, बाड़मेर और राजसमंद में बाढ़ के कारण हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करने के लिए एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की मदद लेनी पड़ी। मानसून से पहले बरसाती नदियां उफान मारने लगी। बांधों में पानी की आवक शुरू हो गई। पिछले 24 घंटे के दौरान अजमेर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, सिरोही,उदयपुर समेत कई जगह भारी से अतिभारी बारिश दर्ज हुई।

You may have missed