गर्मी के मौसम मे कोठी रोड पर हरियाली लिए रास्ते दे रहे राहगीरों को सुकून 

कोठी रोड स्थित हरियाली लिए रास्ते गर्मी के मौसम में आने जाने वाले आमजन राहगीरों को सुकून भरे पल का एहसास करा रहे । जिसके चलते घूमने आने वालों की संख्या में बढ़ोतरी भी हो रही है। मार्ग के दोनों और लगे वृक्ष से तपती दोपहरी में भी छांव बनी रहती है। लिहाजा गर्मी के मौसम में सुबह शाम सैर सपाटा करने वाले नियमित इस रोड पर हरियाली लिए सुकून भरे पल का आनंद लेने के लिए हर दिन आ रहे हैं।
 स्मार्ट सिटी के रोड का असली मजा कोठी रोड पर देखने को मिलता है। इसकी वजह भीषण गर्मी के मौसम में तपती दोपहरी में भी इस मार्ग से गुजरने वाले राहगीर आमजन को सुकून का एहसास होता ही है।  मार्ग के दोनों और हरियाली लिए वृक्ष लगे हुए हैं। जिसके चलते गर्मी की तपती दोपहरी धूप में भी सड़क पर छांव बनी रहती है। लिहाजा गर्मी के मौसम में इस रोड पर हरियाली लिए रास्ते हर खासो आम को आकर्षित करते हैं। कोठी रोड पर सुबह-शाम सैर करने आने वाले नियमित घूमने आने वालो की कई वर्षों से अच्छी खासी संख्या है। जो दिनोंदिन बढ़ रही है। इन दिनों माहौल को और खुशनुमा बना दिया। ऐसे मे इस रोड पर सैर सपाटा करने आने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कोठी रोड पर अटल उद्यान और मयूर  पार्क भी बनाए जा चुके हैं।
 सौंदर्य कार्य की आवश्यकता बरकरार
कोठी रोड पर वन विभाग द्वारा किए गई कार्यवाही के चलते हरियाली  लिए रास्ते बने हुए हैं। पूर्व मे वन विभाग ने कई प्रजातियों के पक्षियों के पोस्टर भी लगाए थे और वृक्षारोपण की कार्रवाई हुई। लेकिन  असामाजिक तत्वों द्वारा किए गए कार्य को नुकसान पहुंचा दिया गया। पोस्टर फाड़ दिए गए शासन द्वारा लगाए गए दूधिया रोशनी करने वाले बल्ब फोड़ दिए गए। बैठने की चेयर क्षतिग्रस्त कर दी गई। ऐसे में इस मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था की आवश्यकताएं भी बढ़ रही है। सुबह-शाम सैर करने आने वाले एक राहगीर ने कहा कि रात के समय दूधिया रोशनी से लाइटिंग की व्यवस्थाएं की गई थी। लेकिन वह असामाजिक तत्वों के तोड़फोड़ की भेंट चढ़ गई। जिनको वापस लगाए जाने  और अन्य सौंदर्य करण के लिए कार्यवाही होना जरूरी है।
 कमल तालाब का निखरा स्वरूप
कोठी रोड पर कमल तालाब भी  निखर गया। इस मार्ग पर घूमने आने वाले एक राहगीर ने जानकारी दि की हरियाली लिए इस रास्ते पर सुबह-शाम घूमने आने वालों मे महिला बच्चे बुजुर्ग युवक युवतिया सभी आते हैं। इसका कारण की स्मार्ट और ग्रीन सिटी के अनुभव लिए इस मार्ग पर दोनों छोर पर वृक्ष लगे हैं और कमल ताला मयूर पार्क अटल अनुभूति पार्क होने से आमजनों के लिए यह मार्ग गर्मी के दिनों में आकर्षण का केंद्र बना रहता है। ऐसे में यहां सुरक्षा व्यवस्था और अन्य सुविधाओं की कार्यवाही होना जरूरी है।