April 19, 2024

ब्यावरा। ब्यावरा क्षेत्र की प्रसिद्ध धार्मिक स्थली श्री अंजनीलाल धाम पर क्वार माह में नवरात्रि महोत्सव मनाने की 50 वर्ष पुरानी परंपरा में कुछ बदलाव करते हुए ट्रस्ट परिवार द्वारा चैत्र नवरात्रि महोत्सव का आयोजन कर इस दौरान ह्यमानस सम्मेलनह्ण करने का निर्णय लिया गया है।
गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षो से मंदिर ट्रस्ट परिवार द्वारा चैत्र नवरात्रि के बाद हनुमान जयंति के अवसर पर श्रीहनुमंत व्याख्यान माला का आयोजन करने की पंरपरा शुरू कई थी. इस पंरपरा को विस्तार देते हुए अब इसे ह्यमानस सम्मेलनह्ण में परिवर्तित किया जा रहा है. इसके समय में बदलाव किया गया है अब हनुमान जयंति पर आयोजित व्याख्यान माला न होकर नवरात्रि में ह्यमानस सम्मेलनह्ण होगा और हनुमान जंयति पर ह्यसामुहिक सुंदरकाण्डह्ण का आयोजन होगा.
मानस सम्मेलन में उ.प्र.व मध्य प्रदेश के विद्वान वक्ता मानस के आदर्श पात्रों पर प्रकाश डालेंगे. वक्ताओं द्वारा मानस के कई लोकप्रिय , हृदयस्पर्शी और समाज के लिये अनुकरणीय प्रसंगो का बड़ी रौचकता के साथ अपने-अपने तरीके से समझाने का प्रयास किया जायेगा।
श्रीअंजनीलाल मंदिर धाम पर 06 अप्रैल को आने वाली श्री हनुमान जयंति के शुभ अवसर पर सामुहिक सुंदरकाण्ड का आयोजन किया जायेगा। मंदिर ट्रस्ट परिवार के इस आयोजन में सभी सुंदरकाण्ड समितियों ने पूरा सहयोग करते हुए इसमें प्रत्यक्ष रूप से परिवार सहित शामिल होने का संकल्प लिया और अधिकाधिक संख्या में मंदिर धाम पहुंचकर श्री हनुमान जयंति पर एक नया धार्मिक इतिहास रचने का संकल्प दोहराया।